बिजनस में फैमिली की सोच और हर फैमिली में बिजनस जैसा जुड़ाव जरूरीः परीमल

0
858
  • फैमिली मैनेज्ड बिजनस एक्सपर्ट परीमल मर्चेन्ट ने समझी कोटा कोचिंग की ताकत
  • एसपी जैन स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट मुम्बई में एफएमबी के डायरेक्टर हैं परीमल
  • विश्व के 5 हजार से अधिक बिजनस फैमिलीज की कर चुके हैं काउंसलिंग

कोटा। देश में शिक्षा की काशी के रूप में पहचाना जाने वाला शहर कोटा अब बिजनस मैनेजमेंट के क्षेत्र में भी अध्ययन का विषय बनता जा रहा है। देश के मैनेजमेंट और अकेडमिक समूह कोटा को जानना चाहता हैं और यहां की सक्सेस पर रिसर्च करना चाहते हैं। इसी उत्सुकता के साथ दुनिया के ख्यातनाम मैनेजमेंट एजुकेशन इंस्टीट्यूट में से एक मुम्बई के एसपी जैन स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट में फैमिली मैनेज्ड बिजनस प्रोग्राम के डायरेक्टर परीमल मर्चेन्ट बुधवार को कोटा पहुंचे। परीमल विश्व की 5 हजार से ज्यादा बिजनस फैमिलीज के काउंसलर रह चुके हैं।

उन्होंने यहां कोचिंग क्षेत्र में घूमकर विद्यार्थियों को मिलने वाली सुविधाएं और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स द्वारा दी जा रही क्वालिटी एजुकेशन के बारे में जानकारी ली। इस सिलसिले में परिमल मर्चेन्ट एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट पहुंचे और यहां डायरेक्टर्स के साथ-साथ कोर ग्रुप से बातचीत की। उन्होंने एलन की विजिट की, इस दौरान निदेशक गोविन्द माहेश्वरी ने उन्हें कोटा और एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के बारे में विस्तार से बताया।

परिमल मर्चेन्ट ने इस अवसर पर कहा कि क्वालिटी एजुकेशन देना, इसे बनाए रखना और बनाए रखते हुए एक रहकर आगे बढ़ते रहना सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। विभिन्न विचारों के साथ आगे बढ़ने की सोच रखते हुए समय के साथ बदलाव भी करके ही हमारे टारगेट तक पहुंच सकते हैं। इसके लिए हमें बरसों से चली आ रही कई आदतों और परम्पराओं को छोड़ना पड़ता है, तो समय के अनुसार कुछ नए विचारों को ग्रहण करना पड़ता है। इसमें भौतिकवादी आधुनिकता भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि कोटा एक बड़ी फैमिली का उदाहरण है, जहां स्टूडेंट्स की केयर फैमिली की तरह की गई, एक होकर पढ़ाया और देश में नाम किया। हर बिजनस एक परिवार की तरह होता है, जिस तरह परिवार में अलग-अलग जिम्मेदारियां होती है, उसी तरह बिजनस में भी सभी सदस्यों की अलग-अलग जिम्मेदारियां होती है, लेकिन लक्ष्य सभी का एक होता है, परिवार की भलाई और तरक्की। इसलिए हर बिजनस में फैमिली जैसी सोच और हर फैमिली में बिजनस जैसा जुनून होना चाहिए।

बिजनस में भी हमें इसी तरह के गोल सेट करते हुए ध्यान रखना होता है कि अलग-अलग विचार और जिम्मेदारियों के साथ एक लक्ष्य के लिए आगे बढ़ते रहना है और उसे प्राप्त कर अगले आयाम तय करने हैं। हमें यह सोचकर नहीं बैठना है कि हम देश के बड़े बिजनस ग्रुप के बराबर नहीं हो सकते। वरन हमें बड़े लक्ष्य तय करते हुए उसके लिए मेहनत करनी चाहिए। परिवार में हर व्यक्ति का एक सम्मान होता है, इस सम्मान को बनाए रखना भी चाहिए।

उन्होंने कहा कि यदि सभी व्यक्ति अपना पूरा प्रयास सच्ची लगन से करेंगे तो कुछ भी ऐसा नहीं है जो प्राप्त नहीं किया जा सकता। हम हर क्षेत्र में कामयाब हो सकते हैं। ऐसे कई उदाहरण इस देश में है। वहीं यदि हम सभी मेहनत भी कर रहे हैं और दिशाएं अलग-अलग हैं तो हम बिखर भी जाते हैं। इसीलिए एक होकर एक परिवार की तरह प्रयास करें। अंत में निदेशक गोविन्द माहेश्वरी ने परीमल मर्चेन्ट का अभिनन्दन किया। इस अवसर पर निदेशक राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी व बृजेश माहेश्वरी सहित एलन परिवार के सदस्य मौजूद रहे