बिकवाली के दबाव में सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर बंद

79

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार लगातार बिकवाली के दबाव में तीसरे दिन लाल निशान पर बंद हुआ। सोमवार को बीएसई सेंसेक्स 9.37 अंक या 0.01 प्रतिशत गिरा है और 62,970 पर बंद हुआ। यह दिन में 63,136.09 के उच्चतम और 62,853.67 के निचले स्तर पर पहुंच गया था । वहीं, निफ्टी 25.70 अंक या 0.14 प्रतिशत बढ़कर 18,691.20 पर बंद हुआ।

टॉप गेनर्स और गेनर्स
सेंसेक्स पैक में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, भारती एयरटेल, पावर ग्रिड, लार्सन एंड टुब्रो, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, टेक महिंद्रा और एचडीएफसी के शेयर हरे निशान में बंद हुए हैं। वहीं, मारुति, टाटा मोटर्स, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फिनसर्व, महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और इंडसइंड बैंक गिरकर बंद हुए थे।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर के अनुसार वैश्विक बाजार के नकारात्मक प्रदर्शन की वजह रूस में राजनीतिक अस्थिरता भी है। इस अस्थिरता के कारण तेल की कीमतों में वृद्धि हुई, जो चिंता का विषय है। रूस की सबसे बड़े तेल में से एक की स्थिति को देखते हुए शेयर बाजार में, फार्मा और ऑटो क्षेत्रों द्वारा समर्थन प्रदान किए जाने के कारण बाजार में सीमित गिरावट देखी गई है।

वैश्विक शेयर बाजार में भी दिखी सुस्ती
सोमवार को कच्चे तेल और यूरोपीय शेयर बाजार में स्थिरता दिखी क्योंकि निवेशकों ने रूस में व्लादिमीर पुतिन के शासन को चुनौती और इसके संभावित प्रभाव का मूल्यांकन किया। ऊर्जा शेयरों ने यूरोप में शुरुआती बढ़त गंवा दी, जबकि अमेरिकी इक्विटी वायदा में भी कमजोरी दिखी। देश की अर्थव्यवस्था में सुधार को लेकर जारी चिंता के बीच चीन के शेयर बाजारों के लंबे सप्ताहांत के बाद खुलने से एशियाई बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। दक्षिण कोरिया में शेयरों में तेजी रही, जबकि जापान और हांगकांग में उतार-चढ़ाव हुआ।