फ्री टिकट देकर यूपी-एमपी-बिहार से मजदूरों को वापस बुला रही इंडस्ट्रीज

5318

नई दिल्ली। कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों का पलायन हुआ लेकिन अब जैसे जैसे सरकार लॉकडाउन में छूट दे रही है, वैसे ही कृषि, इंडस्ट्री में फिर से कामगारों की मांग बढ़ रही है। जिसके चलते तीन राज्यों में मजदूरों की वापसी हो रही है।

पंजाब में कृषि मजदूरों का लौटना शुरू हो गया है। वहीं इंडस्ट्रीज कामगारों को वापस लाने के लिए उन्हें मुफ्त टिकट का इंतजाम कर रहे हैं। पंजाब के बरनाला जिले में भारती किसान यूनियन (लाखोवाल) ने तो मजदूरों की वापसी के लिए दो बसों का इंतजाम किया है, जिसमें 40 मजदूर काम पर वापस लौटे हैं। मजदूरों के वापस लौटने पर किसानों ने मालाएं पहनाकर उनका स्वागत किया।

भारती किसान यूनियन के अध्यक्ष जगसीर सिंह सीरा ने बताया कि ‘ये कामगार यूपी के पीलीभीत और बिहार के मोतिहारी से यहां पहुंचे हैं। हमने इन्हें लाने के लिए बसों के इंतजाम पर कुल 1.85 लाख रुपए खर्च किए हैं। इसमें से आधे कामगारों द्वारा वहन किए जाएंगे।’

उन्होंने बताया कि ‘मजदूरों को वापस लाने के लिए पहले हमने जिलाधिकारी से इसकी इजाजत ली। इनके अलावा मजदूरों को लाने के लिए यूपी बिहार, 75 और बसें भेजी जाएंगी। मजदूरों को वापस लाकर उन्हें नियमों के मुताबिक क्वारंटीन किया गया है और उनका कोरोना टेस्ट भी कराया जाएगा।

इसी तरह डाईंग एसोसिएशन के अध्यक्ष तरुण बावा जैन ने बताया कि ‘हमारे यहां विभिन्न यूनिट्स में 40 हजार लोग काम करते हैं लेकिन अभी हमारे पास 10 हजार लोग भी नहीं हैं। हमने ठेकेदारों को कहा है कि अगर मजदूर आना चाहते हैं तो हम उनके वापस आने का इंतजाम कर देंगे।’ उन्होंने कहा कि मजदूर भी वापस आना चाहते हैं और हमें उम्मीद है कि अगले 10 दिनों में वे काम पर वापस लौट आएंगे।