गूगल ड्राइव में अब फोन का डाटा बैकअप बनाने के लिए वाईफाई जरूरी नहीं

842

कोटा। जिंदगी के लगभग हर पहलू का हिस्सा बन गए स्मार्टफोन के अचानक खराब होने पर सबसे ज्यादा चिंता उसमें मौजूद डाटा की होती है। अभी तक एंड्रॉयड प्लेटफार्म पर चलने वाले फोन का बैकअप स्वत: ही गूगल ड्राइव में सुरक्षित हो जाता था, लेकिन इसके लिए फोन को चार्जिंग पर लगाकर वाईफाई के जरिए इंटरनेट से जोड़ना होता था। अब आप मैनुअल तरीके से भी महज एक बटन दबाकर फोन बैकअप गूगल ड्राइव पर सुरक्षित कर सकेंगे।

गूगल ने अगस्त में अपने वार्षिक कार्यक्रम के दौरान मैनुअल तरीके से बैकअप लेने की सुविधा शुरू करने का इशारा किया था। एंड्रॉयड में आए नए सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद अब यह फीचर शुरू हो गया है। गूगल में होने वाले बदलावों पर नजर रखने वाली अमेरिकी वेबसाइट 9टू5गूगल डॉट कॉम ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में इस सुविधा के शुरू होने की जानकारी दी है।

नए ही नहीं पुराने एंड्रॉयड में भी हुआ अपडेट
वेबसाइट का कहना है कि पहले ये माना जा रहा था कि ये सुविधा गूगल एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के आने वाले नए 9.1 संस्करण में देगा, जिसे गूगल पाई का नाम दिया जा रहा है। लेकिन एक तकनीकी विशेषज्ञ एलेक्स क्रूगर की जांच में पाया गया है कि यह सुविधा पुराने एंड्रॉयड प्लेटफार्म पर चलने वाले फोन में भी शुरू हो गई है। यहां तक कि वर्ष 2014 के गूगल मार्शमैलो एंड्रॉयड में भी गूगल ड्राइव पर डाटा मैनुअल तरीके से सुरक्षित करने की सुविधा शुरू हो गई है।

इन फोन वालों को होगा ज्यादा फायदा
गूगल ड्राइव में डाटा मैनुअल तरीके से सुरक्षित करने का विकल्प मिलने का सबसे ज्यादा लाभ उन फोन वालों को होगा, जिनके फोन का यूएसबी पोर्ट या वाईफाई सेंसर खराब हो गया है। इनमें से किसी भी एक के खराब होने पर ड्राइव पर डाटा बैकअप ऑटोमेटिकली सुरक्षित होना बंद हो जाता है, लेकिन नई सुविधा के बाद ये भी इसका लाभ ले पाएंगे।

ऐसे चेक करें अपने फोन में सुविधा

  • फोन की गूगल सेटिंग्स में जाकर बैकअप बटन पर क्लिक करें
  • बैकअप दबाने पर नीले रंग का बैकअप नाऊ विकल्प आएगा
  • बैकअप नाऊ पर क्लिक करते ही फोन डाटा की प्रतिलिपि ड्राइव पर बन जाएगी
  • जिन फोन में अभी बैकअप नाऊ नहीं दिखेगा, उनमें जल्द ही सॉफ्टवेयर अपडेट आएगा