फिक्सेशन के मुद्दे को लेकर कल कोटा में बैंक कर्मचारियों का प्रदर्शन

0
207
file photo

कोटा। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के आह्वान पर 10 मार्च को शाम 5:15 बजे फिक्सेशन के मुद्दे पर बैंक कर्मचारी बैंक ऑफ़ बडौदा गोरधनपुरा सर्किल झालावाड रोड़ कोटा पर प्रदर्शन करेंगे।

यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस के संयोजक पदम कुमार पाटोदी ने बताया कि 35 महीने के लंबे आंदोलन के बाद बैंक कर्मियों ने अपना 11 वां वेतन समझौता हासिल किया था। भारतीय संघ एवं यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के मध्य 11 नवंबर 2020 को समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे।

उन्होंने बताया कि वेतन समझौता सम्मानजनक हुआ, परंतु समझौते के साथ जुड़े कुछ मुद्दे जिनमें बैंकों में 5 दिन का सप्ताह किए जाने, स्टैग्नेशन इंक्रीमेंट के संबंध में भारतीय बैंक संघ द्वारा बैंकों को स्पष्ट निर्देश नहीं दिए। साथ ही पूर्व सैनिकों एवं चतुर्थ श्रेणी से लिपिक वर्ग, लिपिक वर्ग से अधिकारी वर्ग तथा अधिकारी वर्ग में आगे प्रमोशन होने के बाद उनके फिक्सेशन के मुद्दे अभी भी अटके पड़े हैं, जिन पर भारतीय बैंक संघ ने स्पष्ट निर्देश नहीं दिए हैं। ठीक इसी प्रकार कुछ अन्य मुद्दों पर भी समझौता नहीं हो सका है।

उन्होंने बताया कि यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस पिछले 15 महीने से प्रयासरत है कि शेष बचे मुद्दे हल हो जाएं। परंतु भारतीय बैंक संघ की ओर से कोई शीघ्र व संतोषप्रद जवाब नहीं है। हाल ही में 7 फरवरी को यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस की बैठक हुई जिसमें भारतीय बैंक संघ के टालमटोल रवैये के खिलाफ आंदोलन करने का फैसला किया। जिसके तहत 10 व 15 मार्च को प्रदर्शन का कार्यक्रम किया जाना तय किया है।

उन्होंने यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस से जुड़े सभी घटकों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया है कि वह अपने सभी साथियों सहित समय पर उपस्थित होकर प्रदर्शन को सफल बनाने मे सहयोग प्रदान करें।