प्री-आरएमओ में एलन के 550 छात्र सफल

0
1200

कोटा। होमीभाभा सेंटर फाॅर साइंस एजुकेशन मुम्बई की ओर से आयोजित इंटरनेशनल मैथेमेटिक्स ओलम्पियाड के प्रथम चरण प्री-आरएमओ में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने श्रेष्ठता सिद्ध की है। प्री-आरएमओ के परिणामों में देश के कुल 11008 विद्यार्थियों को आरएमओ के लिए पात्र घोषित किया गया। इसमें 550 विद्यार्थी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से चयनित हुए हैं।

प्रीआरएमओ के रिजल्ट में फिलहाल महाराष्ट्र, गोवा, मुम्बई, गुजरात, कर्नाटका, जम्मू कश्मीर, सिक्किम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल एवं केरल राज्य शामिल नहीं है। इनका परिणाम बाद में जारी होगा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि प्री-आरएमओ मैथेमेटिक्स टीचर्स एसोसिएशन की ओर से आयोजित किया गया था।

प्रथम चरण में सफल विद्यार्थी 6 अक्टूबर को दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होंगे। इंटरनेशनल मैथेमेटिक्स ओलंपियाड के तहत कुल पांच चरणों में परीक्षा होती है। प्रीआरएमओ में प्रदर्शन के आधार पर हर राज्य एवं केन्द्र शासित प्रदेश से कक्षा 8 से 11वीं के करीब 300 विद्यार्थी एवं कक्षा 12वीं के करीब 60 विद्यार्थियों का चयन दूसरे चरण की परीक्षा आरएमओ के लिए किया जाता है।