प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में नए उद्योगों पर 35% तक सब्सिडी

249

उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम पर कार्यशाला में दी जानकारी

कोटा। कोटा दशहरा मेला ग्राउंड पर चल रहे एमएसएमई प्रदर्शनी व मेला स्थल पर आज उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। दी एसएसआई एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार जैन सचिव अनीश बिरला ने बताया कि इस कार्यशाला को एमएसएमई विभाग हाडोती ग्रामोद्योग जिला उद्योग केंद्र के कई विशेषज्ञों ने उद्योग लगाने, उनके संचालन, मार्केटिंग एवं उत्पादन की संपूर्ण जानकारी दी ।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि जानकारी के अभाव में युवा वर्ग उद्योग लगाने की इच्छा रखते हुए भी उद्योग नहीं लगा पाते। वर्तमान में सरकार की कई योजनाएं चल रही हैं, लेकिन सरकारी स्तर पर इनकी जानकारी न होने के कारण उद्यमी उद्योग लगाने से पीछे हट जाता है। अतः सरकारी स्तर पर कार्यशाला आयोजित करके उनको प्रचारित एवं प्रसारित किया जाए। उद्यमियों को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए, जिससे नौकरी के बजाय युवा वर्ग एमएसएमई के माध्यम से अपने स्वयं का उद्योग स्थापित कर सके ।

एमएसएमई के डायरेक्टर वीके शर्मा ने व्यवसाय के अवसर एवं सुगमता से स्थापित करने के बारे में उद्यमियों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोटा में किस तरह के उद्योग लगाये जाएं, जिसमें रजिस्ट्रेशन, मार्केटिंग, पंजीकरण, बाजार स्थापित करने के साथ-साथ ब्रांड वैल्यू बनाने एवं ऑनलाइन मार्केटिंग किस तरह से स्थापित करें इसके बारे में बताया। उन्होंने खाद्य उद्योगों के लिए माल के रखरखाव के बारे में कार्यशाला में उपस्थित उद्यमियों को समझाया।

लघु उद्योग विभाग के चीफ मैनेजर विशाल भटनागर ने उद्योगों के लिए सस्ता कच्चा माल, विपणन और फाइनेंस सुविधा के बारे में बताया। खादी ग्रामोद्योग आयोग के सहायक निदेशक बालेश्वर प्रसाद ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में कई तरह के उद्योग स्थापित किए जा सकते हैं। जिसमें केंद्र सरकार द्वारा 35% सब्सिडी का प्रावधान है। इसके लिए युवाओं को आगे आना चाहिए। स्थापित उद्योगों पर भी सब्सिडी का प्रावधान है। अतः उद्यमियों को इस योजना के तहत अपने उद्योगों का विस्तार करना चाहिए।

इस अवसर पर केयर बोर्ड की डिप्टी डायरेक्टर प्रेमलता ने एकल पोस्ट प्रमोशन स्फूर्ति स्कीम एवं घरेलू विपणन के बारे में जानकारी प्रदान की। जिला उद्योग केंद्र के मनजीत सिंह आमेरा ने केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं, उद्यमियों और महिलाओं के लिए संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रथम पीढ़ी का कोई भी उद्यमी यदि अपना उद्योग स्थापित करना चाहता है तो वह जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र कोटा में स्थापित एमएसएमई फैसिलिटेशन सेंटर के कमरा नंबर 15 में संपर्क कर सकता है।

साथ ही उन्होंने उद्योग स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए भी कई योजनाओं के बारे में उन्होंने जानकारी दी। जिसमें प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना, डॉ भीमराव अंबेडकर दलित आदिवासी उद्यम प्रोत्साहन योजना एवं निर्यात प्रोत्साहन क्लस्टर विकास संबंधी जानकारी दी।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी, दी एसएसआई एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार जैन एवं सचिव अनीश बिरला ने बताया कि एमएसएमई प्रदर्शनी एवं मेले के प्रति युवाओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। उत्पादन एवं प्रदर्शन के साथ-साथ नए उद्योग स्थापित करने के लिए भी इन कार्यशालाओं के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।

एसोसियेशन कोटा में औद्योगिक विकास की संभावनाओं को देखते हुए इस तरह की कार्यशाला व उद्योग मेले के माध्यम से आमजन को संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। कार्यशाला में सैकड़ों की तादाद में युवाओं ने भाग लिया ।