‘युवा जोड़ो अभियान’ की शुरुआत गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज से

108

कोटा। Yuva Jodo Abhiyan: शासन सचिव नवीन जैन की पहल को मूर्त रूप देने एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले इच्छुक व्यक्तियों को जोड़ने के लिए राजस्थान में राजकीय संभागीय सार्वजनिक पुस्तकालय कोटा ने “युवा जोड़ो अभियान” शुरू किया है।

कोटा गवर्नमेंट पब्लिक लाइब्रेरी के प्रमुख डॉ. दीपक कुमार श्रीवास्तव ने इस पहल का नेतृत्व किया, जिसका उद्देश्य प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में सफलता चाहने वाले बड़े पैमाने पर लोगों को मूल्यवान संसाधन और सहायता प्रदान करना है।

अभियान के हिस्से के रूप में, डॉ. श्रीवास्तव ने हाल ही में गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज कोटा, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय क्षेत्रीय केंद्र कोटा, अकलंक कॉलेज और अकलंक एजुकेशनल कॉलेज कोटा के प्रिंसिपल, स्टाफ और छात्रों से मुलाकात की। इन बैठकों के दौरान, कोटा लाइब्रेरी टीम ने सरकारी डिविजनल पब्लिक लाइब्रेरी द्वारा दी जाने वाली विविध सेवाओं का परिचय देने के लिए ब्रोशर वितरित किए।

अभियान का एक मुख्य आकर्षण इन कॉलेजों के उपयोगकर्ताओं का कोटा पब्लिक लाइब्रेरी के एनडीएलआई (नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया) क्लब में पंजीकरण है। यह पंजीकरण 5 करोड़ से अधिक पुस्तकों के व्यापक संग्रह तक पहुंच प्रदान करता है, जिसका उपयोग पंजीकृत उपयोगकर्ता निःशुल्क कर सकते हैं।

इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों और व्यक्तियों के पास अपनी तैयारी को बढ़ाने के लिए प्रचुर मात्रा में ज्ञान और संसाधन उपलब्ध हों।

इसके अतिरिक्त, “टॉपर्स मीट” नामक एक सेमिनार 8 जुलाई को शाम 6:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक होने वाला है। लाइव सेमिनार “सिविल सेवा परीक्षा – 2024 की तैयारी कैसे करें” (सिविल सेवा परीक्षा – 2024 की तैयारी कैसे करें) विषय पर केंद्रित होगा।

सेमिनार का उद्देश्य प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा, विशेष रूप से ग्रेजुएट पासआउट्स को पास करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए मार्गदर्शन, सुझाव और रणनीतियां प्रदान करना है। विशेष रूप से, सेमिनार युवाओं को जोड़ने और सशक्त बनाने में सार्वजनिक पुस्तकालयों की शक्ति का लाभ उठाएगा।

राजकीय संभागीय सार्वजनिक पुस्तकालय कोटा द्वारा युवा जोड़ो अभियान प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले व्यक्तियों को व्यापक सहायता और संसाधन प्रदान करने के लिए पुस्तकालय और उसके प्रमुख डॉ. श्रीवास्तव की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

अभियान के माध्यम से, पुस्तकालय का उद्देश्य बड़े पैमाने पर लोगों को मूल्यवान शैक्षिक संसाधनों से जोड़कर और सूचनात्मक सेमिनार आयोजित करके अंतर को पाटना और सफलता के लिए अनुकूल वातावरण बनाना है। इस कार्य में शशि जैन सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष एवं रामनिवास धाकड़ लाईब्रेरी इंटर्न ने प्रमुख भूमिका निभाई |