पैरालंपिक्स में गोल्ड मेडल विजेता अवनि को आनंद महिंद्रा गिफ्ट करेंगे स्पेशल एसयूवी

378

नई दिल्ली। भारत ने आज सुबह एक ऐतिहासिक क्षण देखा जब निशानेबाज अवनि लेखारा पैरालंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की पहली महिला बनीं। उन्होंने टोक्यो पैरालिंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग (SH1) स्पर्धा में पदक जीता। जिसके बाद उन्हें चारों तरफ से शुभकामना संदेश मिलने लगे। इसके साथ ही महिंद्रा एंड महिंद्र ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने चैंपियन के लिए एक विशेष उपहार की घोषणा की। एक ट्वीट में, महिंद्रा समूह के अध्यक्ष ने कहा की, कंपनी शूटर अवनी लेखारा को “विकलांग लोगों के लिए पहली बार अनुकूलित स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी)” समर्पित करेगी।

आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर खबर साझा करते हुए कहा कि इस तरह के वाहन के लिए विचार भारत की पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक द्वारा ऑटोमोबाइल उद्योग को प्रस्तुत किया गया था। एसयूवी का उद्देश्य विशेष योग्यता वाले लोगों के लिए सड़क मार्ग से यात्रा को एक आरामदायक और आसान अनुभव बनाना होगा।

ट्वीट में, आनंद महिंद्रा ने कहा, “एक हफ्ते पहले, दीपा मलिक ने सुझाव दिया कि हम विकलांग लोगों के लिए एसयूवी विकसित करें। जैसे वह टोक्यो में उपयोग करती है। मैंने अपने सहयोगी वेलू से अनुरोध किया, जो उस चुनौती को उठाने के लिए विकास के प्रमुख हैं। खैर, वेलु, मैं आपके द्वारा बनाई गई पहली रचना अवनि लेखा को समर्पित और उपहार में देना चाहता हूं।”

पैरालंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय होने के अलावा, अवनि लेखारा ने 249.6 के अपने स्कोर के साथ एक नया पैरालंपिक रिकॉर्ड स्थापित करने का गौरव भी हासिल किया है। जयपुर के रहने वाली 19 वर्षीय अवनि के 2012 में एक कार दुर्घटना में रीढ़ की हड्डी में चोट लगी थी। आपको बता दें यह पैरालंपिक खेलों में नया रिकॉर्ड है। इसी जीत के साथ अवनि ने यूक्रेन की इरियाना शेतनिक के वर्ल्ड रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। शेतनिक ने 2018 में सर्बिया में 249.6 का स्कोर किया था।

आपको बता दें इससे पहले एमजी मोटर्स इंडिया ने भी भारत की पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी और मौजूदा टोक्यो पैरालिंपिक में देश को सिल्वर मेडल दिलाने वाली भाविना पटेल को अपनी तरफ से सम्मान के तौर पर एक कार भेंट करने की घोषणा की है। हालांकि कंपनी ने अभी तक पूरी तरह यह स्पष्ट नहीं किया है कि वो रजत पदक विजेता भाविना पटेल को अपनी कौन सी कार तोहफे में देने जा रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी अपनी अपकमिंग मिड-साइज़ एसयूवी एस्टोर भाविना को उपहार के रूप में देगी।