पेट्रोल-डीजल की दरें रोज बदलने के विरोध में 16 को बंद रहेंगे पंप

814

 संभाग के 180 पंपों पर रोज रेट बदलने में आएगी परेशानी, 75 फीसदी पंपों पर पुरानी मशीनें 

कोटा। सरकार देशभर में 16 जून से पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोज बदलेंगी। यह रोज रात 12 बजे बदली जाएंगी। वहीं, पंप संचालकों का कहना है कि संभाग में 75 फीसदी पंपों पर पुरानी मशीनें लगी हुई हैं, जिन पर तुरंत दर चेंज नहीं हो पाएगी। इसके विरोध में देशभर में पंप संचालक 16 जून से अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दे चुके हैं।

 कंपनी, डीलर्स और पेट्रोलियम मंत्री के बीच मीटिंग 
कोटा पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष तरुमीत सिंह बेदी ने बताया कि कोटा संभाग में 300 से ज्यादा पेट्रोल पंप हैं और इनमें से 180 पंपों पर पुरानी मशीनें हैं। ग्रामीण क्षेत्र में तो सभी जगह पुरानी मशीनें लगी हैं। रोज रात को 12 बजे रेट चेंज होगी तो इन पंपों पर रेट बदलने में काफी वक्त लगेगा। एक दिन की बात हो तो काम चलाया जा सकता है, लेकिन रोज करना संभव नहीं हो पाएगा।

कंपनी के भी एक-एक पंप हैं, ऐसे में सभी पंपों पर रेट चेंज करने की व्यवस्था कैसे होगी। इसके विरोध में फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया पेट्रोलियम ट्रेडर्स के आह्वान पर 16 जून से सभी पंप तो पेट्रोल-डीजल उठाएंगे ही बेचेंगे। जब तक व्यवस्था नहीं हो जाए तब तक सरकार को ऐसे निर्णय नहीं करने चाहिए। सरकार ऐसी व्यवस्था करे कि सभी पंपों पर रात को 12 बजे खुद रेट चेंज हो जाए।