पेटीएम बैंक को शेड्यूल पेमेंट्स बैंक का दर्जा मिला, जानिए क्या होगा फायदा

0
389

मुंबई। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को शेड्यूल पेमेंट्स बैंक का दर्जा दे दिया है। यह फैसला भारतीय रिजर्व बैंक एक्ट, 1934 के तहत किया गया है। शेड्यूल पेमेंट्स बैंक होने की वजह से अब पेटीएम नए बिजनेस मौकों पर फोकस कर सकता है।

RBI ने सितंबर में ही यह फैसला ले लिया था और फिर अक्टूबर में इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया था। हालांकि, इसकी घोषणा पेटीएम पेमेंट्स बैंक की तरफ से अब की गई है।

पेटीएम के शेयर्स में तेजी
रिजर्व बैंक के इस फैसले से पेटीएम का शेयर देखते ही देखते 2% ज्यादा उछल गया, जो गिरावट का दौर झेल रहा था। 2 बजे इसका शेयर 1628 रुपए पर पहुंच गया था।

इससे बैंक को होंगे कई फायदे
अब शेड्यूल्ड बैंक का दर्जा मिलने के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक सरकारी और अन्य बड़े कॉरपोरेशन के रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल में हिस्सा ले सकेगा। इसके अलावा वह प्राइमरी ऑक्शन में शामिल हो सकेगा। साथ ही फिक्स्ड रेट और वैरिएबल रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में भी भागीदार बन सकेगा। इतना ही नहीं वह मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी के लिए भी भागीदार बन सकेगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक अब सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली फाइनेंशियल इनक्लूजन स्कीमों में पार्टनरशिप के लिए योग्य हो गया है।

पेटीएम के 33.3 करोड़ यूजर
देश में पेटीएम के 33.3 करोड़ यूजर्स हैं। कंपनी के करीब 33.3 करोड़ ग्राहक हैं और 11.4 करोड़ एनुअल ट्रांजैक्टिंग यूजर्स और 2.10 करोड़ रजिस्टर्ड मर्चेंट्स हैं।