पुराने संसद भवन में ही होगा इस बार का बजट सत्र, नया भवन निर्माणाधीन: स्पीकर बिरला

0
168

नई दिल्ली/कोटा। Parliament Budget Session: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि संसद का नया भवन अभी निर्माणाधीन है। उन्होंने कहा कि बजट सत्र में माननीय राष्ट्रपति जी का अभिभाषण संसद के वर्तमान भवन में होगा। इससे पहले अटकलें लगाई जा रही थी कि बजट सत्र नए संसद भवन में हो सकता है।

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने ट्वीट किया, ‘संसद का नया भवन अभी भी निर्माणाधीन है। बजट सत्र के दौरान, माननीय राष्ट्रपति मौजूदा संसद भवन भवन में दो सदनों के सदस्यों को संबोधित करेंगे।’ उन्होंने लिखा कि नया संसद भवन इस साल के अंत तक तैयार होने की उम्मीद है। राष्ट्रपति हर साल बजट सत्र की शुरुआत में सेंट्रल हॉल में संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हैं।

नए संसद भवन में कई खासियत
इससे पहले मौजूदा संसद भवन और नए संसद भवन के बीच घेराबंदी को हटा दिया गया था। साथ ही बाहरी साज-सज्जा आदि पर काम शुरू किया गया था। सूत्रों के मुताबिक बाहरी गेट आदि के काम-काज को छोड़ दें तो नए संसद भवन के निर्माण का काम लगभग पूरा हो गया है। खासकर नए संसद भवन के जिस सदन को संयुक्त बैठकों के लिहाज से बनाया गया है, वह तैयार हो चुका है। जिसकी बैठक क्षमता मौजूदा संसद के भवन के किसी भी सदन या फिर सेंट्रल हाल से काफी ज्यादा और आरामदायक भी है।

31 जनवरी से संसद का बजट
बता दें कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा और 6 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान 66 दिनों में 27 बैठकें होंगी। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने यह जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अवकाश 14 फरवरी से 12 मार्च तक रहेगा। बता दें, संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर 2022 से लेकर 29 दिसंबर 2022 तक चलना था, लेकिन सदन में हंगामे के चलते बाद में इसे छोटा कर दिया गया।