पीएम किसान योजना में KYC अपडेट कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई तक बढ़ाई

0
508

नई दिल्ली। PM Kisan KYC: केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में रजिस्टर्ड किसानों के लिए केवाईसी अपडेट (KYC Update) कराने की समय सीमा (e-kyc Deadline) को आगे बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 कर दी है। पहले यह समयसीमा 31 मई 2022 तक थी।

ई-केवाईसी की तारीख आगे नहीं बढ़ने से किसान काफी परेशान थे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की किस्त पाने के लिए केवाईसी अपडेट कराना अनिवार्य है। सरकार ने 31 मई को ही योजना की 11वीं किस्त (11th installment of PM Kisan) जारी की थी।

लेकिन जिनकी केवाईसी 31 मई तक अपडेट नहीं हुई, वे किस्त का लाभ पाने से वंचित रह जाते। हालांकि, अब समससीमा आगे बढ़ जाने से ऐसे किसानों को बड़ी राहत मिली है। अब वे अपनी केवाईसी अपडेट कराकर 2,000 रुपये की किस्त का लाभ उठा सकते हैं।

31 मई को जारी की थी योजना की 11वीं किस्त
प्रधानमंत्री मोदी ने 31 मई को पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने शिमला के एक कार्यक्रम में 21,000 करोड़ रुपये की यह किस्त जारी की थी। इससे 10 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित होंगे। अगर आप योजना के पात्र किसान हैं, तो योजना का लाभ लेने के लिए आपकी केवाईसी (KYC) अपडेट होना अनिवार्य है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत लाभार्थी किसानों को हर साल 6,000 रुपये प्राप्त होते हैं। यह राशि 2,000 रुपये की तीन किस्तों में किसानों को मिलती है।

इस तरह ऑनलाइन करें KYC अपडेट

  1. पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. दाईं ओर उपलब्ध eKYC विकल्प पर क्लिक करें।
  3. आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें।
  4. आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  5. अब ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करें और प्राप्त हुआ ओटीपी दर्ज कर दें।
  6. इसके साथ ही आपकी केवाईसी अपडेट (KYC Update) हो जाएगी।