पायलट समर्थकों की भारत जोड़ो यात्रा को राजनीतिक रंग देने की कोशिश

196

-कृष्ण बलदेव हाडा-
सवाई माधोपुर। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज बूंदी जिले से सवाई माधोपुर में प्रवेश कर गई लेकिन इसके पहले अल्पकाल के लिये जब यह यात्रा टोंक जिले से होकर गुजरी तो पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट समर्थकों ने इस यात्रा को राजनीतिक रंग देने की कोशिश की।

राहुल गांधी ने राजस्थान में आज अपने आठवें एवं यात्रा के आखिरी दिन की भारत जोड़ो यात्रा सुबह करीब 6 बजे बूंदी जिले के आजाद नगर में रामदेव मंदिर से प्रारंभ की थी और यात्रा को आज ही सवाई माधोपुर जिले में प्रवेश कर दोपहर के भोज के लिए खंडार क्षेत्र के पीपरवाड़ा पहुंचना था।

बूंदी जिले से रवाना होकर सवाई माधोपुर जिले में पहुंचने से पहले यह भारत जोड़ो यात्रा करीब पौने तीन किलोमीटर के रास्ते से टोंक जिले से होकर गुजरी जहां पूर्व मुख्यमंत्री उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट समर्थकों ने उनके पक्ष में जमकर नारेबाजी करते हुए माहौल को राजनीतिक रंग देने की कोशिश की।

भारत जोड़ो यात्रा ने आज सुबह रवाना होने के बाद करीब 6.45 बजे टोंक जिले में प्रवेश किया था और टोंक जिले के लगभग पौने तीन किलोमीटर का सफर मात्र 45 मिनट में ही पूरा कर लिया, लेकिन इस अल्प समय का उपयोग पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के समर्थकों ने अपने नेता के समर्थन में जमकर नारेबाजी करते हुए पूरा किया।

जब राहुल गांधी और पूर्व में कांग्रेस की महासचिव रही प्रियंका गांधी वाड्रा यात्रा के साथ चलते हुए टोंक जिले में प्रवेश कर रहे थे ,तब वहां बड़ी संख्या में लोग जिनमें युवाओं की संख्या ज्यादा थी, सचिन पायलट के समर्थन में न केवल हाथों में पायलट के फ़ोटो वाली तख्तियां लेकर शामिल हो गये और जोर-जोर से सचिन पायलटजिंदाबाद के नारे लगाते रहे।सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की मांग को भी जोर-जोर से चिल्ला कर उठाया।

हालांकि न तो राहुल गांधी ने और न ही प्रियंका गांधी वाड्रा ने सचिन पायलट समर्थकों को कोई तवज्जो दी और ना ही उनकी ओर ध्यान दिया। लेकिन इन समर्थकों ने उनका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने की भरसक चेष्टा की जिसमें वे नाकाम साबित हुए हैं।

राहुल गांधी के कुछ दूरी पर यह पायलट समर्थक लगातार नारे लगाते हुए चलते रहे लेकिन जैसे ही! इस यात्रा में माधोपुर जिले की सीमा में प्रवेश किया तो इन प्रदर्शनकारियों के कदम वही थम गए और नारों का शोर भी बंद हो गया।

उल्लेखनीय है कि सचिन पायलट टोंक जिले में टोंक विधानसभा क्षेत्र से ही कांग्रेस के विधायक चुने गए थे। हालांकि आज राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान न सचिन पायलट थे और न मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ।