पांच दिवसीय शिविर में माहेश्वरी महिलाओं ने सीखा योग

815

कोटा। अखिल भारतवर्षीय पूर्वी राजस्थान प्रदेश माहेश्वरी महिला मंडल की ओर से आयोजित पांच दिवसीय योग शिविर का समापन गुरुवार को हो गया। विश्व योग दिवस पर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय अध्यक्ष आशा माहेश्वरी ने दीप प्रज्वलन कर शुभकामनाएं दी। निवृतमान अध्यक्षा संतोष तोषनीवाल ने बताया कि यह आयोजन विश्व योग दिवस से लेकर पांच दिन तक आयोजित किया गया। प्रदेश अध्यक्ष कुन्ती मून्दडा ने बताया इस पांच-दिवसीय शिविर में प्रतिदिन 45 से 50 बहनों ने योग सीखा।

मंत्री मंजु भराडिया ने बताया कि अरुणा मूंदड़ा ने योग सिखाया। इसमें उन्होंने बताया पैरों और कलाई के सूक्ष्म व्यायाम करने से पैरों की एड़ी और हाथों की कलाई के दर्द में आराम मिलता है। उन्होंने कमर और घुटनों के व्यायाम के साथ सूर्य नमस्कार भी सिखाया। उन्होंने बताया कि व्यायाम के बाद योग निंद्रा से बहुत आराम मिलता है थकावट भी नहीं रहती है। हम भारतीयों के लिए अत्यंत गर्व की बात है कि आज संपूर्ण विश्व जिस योग को स्वीकार कर उसके महत्व को समझ रहा है। यह हमारे पूर्वज ऋषि-मुनियों की देन है।

उन्होंने बताया कि जीवन को श्रेष्ठ से श्रेष्ठतम बनाने के लिए अनेक विद्याओं की खोज की, उसमें योग प्रमुख है। योग के द्वारा ही हमारी सुप्त चेतना शक्ति का विकास होता है। मानव स्वस्थ एवं प्रसन्न रहना चाहता है तो सभी व्यक्तियों को योग करना चाहिए। कार्यक्रम की संयोजक निशा जी साबू एवं अंकिता राठी ने सभी का आभार व्यक्त किया। समापन समारोह में राष्ट्रीय कार्यालय मंत्री मधु बाहेती एवं सांस्कृतिक राष्ट्रीय प्रभारी पुष्पा सोमानी भी उपस्थित थीं ।