पशुपालकों व स्ट्रीटवेंडर्स के आत्मनिर्भरता की राह आज खुलेगी

219

स्पीकर बिरला और वित्त मंत्री सीतारमण वितरित करेंगे ऋण

कोटा। संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के स्ट्रीट वेंडर्स, लघु उद्यमियों और पशु पालकों के लिए रविवार का दिन ऐतिहासिक रहेगा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पीएम-स्वनिधि योजना, मुद्रा योजना और पशुपालक किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण वितरित कर उनकी आत्मनिर्भरता की राह प्रशस्त करेंगे।

निर्मला सीतारमण कोटा पहुंची: कार्यक्रम में भाग लेने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रविवार तड़के दूरंतो एक्सप्रेस से कोटा पहुंची। सुबह 11 बजे दशहरा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में पशु पालकों को पशुपालक किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 1.60 लाख रुपए, स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम-स्वनिधि योजना से 10 हजार रुपए तथा उत्पादन, प्रसंस्करण तथा सेवा क्षेत्र में कार्यरत लघु उद्यमियों को 50 हजार रुपए तक का ऋण दिया जाएगा।

कार्यक्रम को लेकर दशहरा मैदान में व्यापक तैयारियां की गई हैं। आयोजक अग्रणी जिला बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के अधिकारी शनिवार देर रात तक तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हुए थे। इन अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम में भाग लेने आ रहे लाभार्थियों के साथ आमजन के लिए समुचित प्रबंध किए गए हैं।

देखने को मिलेंगी सक्सेस स्टोरी: दशहरा मेला प्रांगण में विभिन्न बैंकों द्वारा 55 ऐसी सक्सेस स्टोरी भी प्रदर्शित की जाएंगी जो अन्य लोगों को प्रेरित करेंगी। यहां आमजन उन लोगों से मिल सकेंगे जिन्होंने बैंक से लोन लेकर अपना व्यवसाय प्रारंभ किया और आज सफलता की ऊंचाइयों को छू रहे हैं।

कर सकेंगे ऋण के लिए आवेदन:कार्यक्रम स्थल पर सभी बैंकों द्वारा अपने स्टॉल भी लगाए जाएंगे। यहां बैंक के अधिकारी और प्रतिनिधि आमजन को बैंक के विभिन्न प्रकार के उत्पादों और योजनाओं की जानकारी देंगे। इन स्टॉल्स पर पीएम स्वनिधि, पशुपालक किसान क्रेडिट कार्ड, मुद्रा लोन, होम लोन, कार लेान सहित विभिन्न प्रकार के ऋण के लिए आवेदन भी कर सकेंगे।

1,407 करोड़ रुपये के ऋण दिए जाएंगे
राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति राजस्थान के संयोजक और बैंक ऑफ बड़ौदा राजस्थान के जीएम कमलेश कुमार चौधरी ने बताया कि 8 जनवरी को क्रेडिट आउटरीच के इस प्रोग्राम में 31,000 से ज्यादा लाभार्थियों को 1407 करोड़ से ज्यादा के लोन दिए जाएंगे। इसमें प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्वयं सहायता समूह क्रेडिट लिंकेज, किसान क्रेडिट कार्ड, स्टेंडअप इंडिया योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम जैसी सरकारी योजनाओं के तहत लोन दिए जाएंगे। इस प्रोग्राम से लोन का फ्लो बढ़ेगा।