पद्म अवार्ड प्राप्त संगीतकार खय्याम आईसीयू में भर्ती, हालत नाजुक

0
1055

मुंबई। हिन्दी सिनेमा के वेटरन डायरेक्ट-कम्पोजर खय्याम को तबीयत बिगड़ने के बाद मुंबई के सुजय अस्पताल में भर्ती किया गया है। पद्म भूषण और संगीत नाटक अकैडमी से नवाजे जा चुके संगीतकार खय्याम की लंग्स में इंफेक्शन के कारण हालत गंभीर है। इस बारे में फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एंप्लॉयीज यूनियन के अध्यक्ष बीएन तिवारी ने जानकारी दी है।

खय्याम ने कई हिट फिल्मों जैसे ‘कभी-कभी’ और ‘उमराव जान’ के लिए म्यूजिक कंपोज किया था। इन मूवीज के गाने एवरग्रीन माने जाते हैं। मोहम्मद जहुर ‘खय्याम’ हाशमी ने संगीत की दुनिया में अपना सफर 17 साल की उम्र में लुधियाना से शुरू किया था। उन्हें अपने करियर का पहला मेजर ब्रेक ब्लॉकबस्टर मूवी ‘उमराव जान’ से मिला था, जिसके गाने आज भी इंडस्ट्री में और लोगों के दिलों में जगह बनाए हुए हैं।

खय्याम को इस फिल्म के बेहतरीन संगीत के लिए नैशनल अवॉर्ड व फिल्मफेयर अवॉर्ड के साथ ही कई पुरस्कारों से नवाजा गया था। संगीतकार खय्याम के नॉन-फिल्मी गानों को भी फैन्स काफी पसंद करते हैं, खासतौर पर ‘पांव पड़ूं तोरे श्याम’, ‘बृज में लौट चलो’ और ‘गजब किया तेरे वादे पर ऐतबार किया’। उन्होंने मीना कुमारी की ऐल्बम, जिसमें ऐक्ट्रेस ने कविताएं गाई थीं, उसके लिए भी म्यूजिक कंपोज किया था।