पत्नी की बेहतर नींद के लिए बनाई नई डिवाइस

1086

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) के CEO मार्क जकरबर्ग ने अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की है। यह तस्वीर जकरबर्ग के लेटेस्ट इंवेंशन की है। जकरबर्ग का यह आविष्कार सोशल मीडिया से रिलेटेड नहीं हैं। दरअसल जकरबर्ग ने एक वुडेन बॉक्स (लकड़ी का बॉक्स) बनाया है जो सुबह 6 से 7 बजे तक चमकता है। यह बॉक्स जकरबर्ग ने अपनी वाइफ डॉ. प्रिसिला चान के लिए बनाया है।

पत्नी से मिली प्रेरणा
फेसबुक पर जकरबर्ग ने अपने पोस्ट में लिखा उन्हें अपनी पत्नी डॉ. प्रिसिला चान से इस बॉक्स को बनाने की प्रेरणा मिली। जकरबर्ग ने पोस्ट में अपनी पत्नी का जिक्र करते हुए लिखा, ‘ सुबह बच्चों को तैयार करने के लिए वह उठकर अपने फोन पर टाइम चेक करती हैं, टाइम जानने के बाद उन्हें फिक्र के चलते नींद नहीं आती जिससे वह दुबारा सो नहीं पातीं।’

बॉक्स के बारे में जकरबर्ग ने बताया कि यह वुडेन बॉक्स से निकलने वाली लाइट इतनी विजिबल है कि वह (पत्नी) समझ जाएगी अब हम में से किसी एक को उठकर बच्चों को तैयार करना चाहिए। साथ ही इस बॉक्स की लाइट इतनी डिम है कि अगर वह सो रही हों तो उनकी नींद खराब नहीं होगी।

अब चैन सो पाती हैं प्रिसिला
जकरबर्ग ने आगे कहा कि यह बॉक्स टाइम नहीं दिखाता जिससे चान को समय के बारे में फिक्र न हो। जकरबर्ग ने पोस्ट में लिखा, ‘अभी तक यह उम्मीद से बेहतर काम कर रहा है और वह अब रात भर सो पाती हैं। एक इंजिनियर के तौर पर ऐसी डिवाइस बनाना जिससे मेरा पार्टनर ठीक से सो सके, यह मेरे लिए प्यार व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका है।’

ब्रिटिश सिंगर ने कसा तंज
जकरबर्ग के इस पोस्ट पर बड़ी संख्या में कमेंट्स किए जा रहे हैं। फेसबुक के पूर्व मैनेजर डेव मॉर्टिन ने इस डिवाइस को ‘जीनियस’ नाम दिया। जकरबर्ग के इस पोस्ट में पर ब्रिटिश सिंगर लिली एलन ने तंज कसते हुए कहा कि क्या जकरबर्ग ऐसी एल्गॉरथिम बना सकते हैं जिससे फेसबुक पर नस्लवादी सामग्री पर काबू पाया जा सके।