नीट यूजी पहले राउंड की काउंसिलिंग के लिए च्वाइस फिलिंग शुरू

69

नई दिल्ली। NEET UG 2023 Counselling: नीट अंडरग्रेजुएट काउसंलिंग के पहले राउंड के लिए च्‍वाइस फिलिंग प्रोसेस आज 22 जुलाई, 2023 से शुरू हो रहा है। अब ऐसे में, जिन उम्मीदवारों ने नीट यूजी 2023 राउंड 1 काउंसलिंग के लिए पंजीकरण कराया था, वे अपने विकल्प एंटर कर सकते हैं।

इसके लिए कैंडिडेट्स को पोर्टल mcc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इस संबंध में MCC ने कहा है कि, उम्मीदवार जितने चाहें उतने NEET UG 2023 विकल्प भर सकते हैं। हालांकि, विकल्प उम्मीदवारों की पसंद के क्रम में होने चाहिए। विकल्प भरने के लिए एआईक्यू, डीम्ड, केंद्रीय विश्वविद्यालयों, बीएससी नर्सिंग, एम्स, जिपमर, एएमयू, बीएचयू के लिए कॉमन सॉफ्टवेयर ही होगा।

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) की ओर से जारी नीट यूजी 2023 काउंसलिंग शेड्यूल के अनुसार, राउंड 1 सीट आवंटन परिणाम 29 जुलाई को घोषित किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों को 31 जुलाई से 4 अगस्त के बीच आवंटित कॉलेजों में रिपोर्ट करना होगा।

मेडिकल कॉलेजों में एआईक्यू सीटों पर दाखिले के लिए नीट यूजी 2023 काउंसलिंग इस साल चार राउंड में आयोजित की जाएगी। इनमें एआईक्यू राउंड 1, एआईक्यू राउंड 2, एआईक्यू मॉप-अप राउंड और एआईक्यू स्ट्रे वेकेंसी राउंड शामिल हैं। प्रत्येक राउंड के पंजीकरण के बाद, उम्मीदवारों को उपलब्ध विकल्पों की सूची से कॉलेजों का चयन और पुष्टि करनी होगी। उम्मीदवारों का सत्यापन और सीट आवंटन इसके अनुसार किया जाएगा। ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

च्वाइस फिलिंग ऐसे करें

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद, NEET UG 2023 पंजीकरण लिंक पर, NEET UG रोल नंबर, पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।
  • अब अगली विंडो पर वरीयता क्रम में विषयों और संस्थानों के विकल्प भरें।
  • इसके बाद विकल्पों को लॉक करें और सबमिट करें।