नीट आज दोपहर 2 बजे से, कोटा में पहली बार 33 सेंटर पर होगी परीक्षा

0
1055

कोटा। एनटीए की ओर से रविवार को नीट परीक्षा कराई जाएगी। परीक्षा के लिए कोटा में पहली बार 33 सेंटर बनाए गए हैं। इनमें 18 हजार स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं। परीक्षा दाेपहर 2 से शाम 5 बजे तक हाेगी। सेंटर पर दोपहर 12 बजे से 1:30 बजे तक एंट्री हाेगी। इस वर्ष 15 लाख 19 हजार स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, जो पिछले साल से 2 लाख अधिक हैं। एमसीआई के अनुसार इस साल नीट में स्टूडेंट्स की संख्या में 14.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस साल 8 लाख गर्ल्स भी नीट के लिए रजिस्टर्ड हुई हैं।

सेंटर पर एडमिट कार्ड समेत आईडी जरूर लेकर जाएं
स्टूडेंट्स काे सेंटर पर एडमिट कार्ड के अलावा ड्राइविंग लाइसेंस, aadhar, एक फाेटाे आईडी के अलावा एक फाेटाे साथ में लाना हाेगा। इनके बगैर सेंटर में एंट्री नहीं मिलेंगी।

इलेक्ट्राॅनिक आइटम और जूते पर रहेगा प्रतिबंध
स्टूडेंट्स काे सेंटर पर अपने साथ मोबाइल, ब्लू टूथ, घड़ी, कैलकुलेटर लेकर नहीं जाना है। ज्वैलरी पर भी प्रतिबंध है। स्टूडेंट्स काे पूरी आस्तीन के कपड़े और जूते नहीं पहनने के भी निर्देश हैं। धार्मिक वस्त्र पहनने वाले स्टूडेंट्स काे लास्ट रिपाेर्टिंग टाइम से कम से कम एक घंटे पहले सेंटर पर पहुंचना हाेगा।

दिव्यांग स्टूडेंट्स खुद चुन सकेंगे परीक्षा सहायक
एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से दिव्यांगता की शर्तें पूर्ण करने वाले स्टूडेंट्स परीक्षा सहायक का चयन स्वयं कर सकते हैं। परीक्षा केंद्र अधीक्षक द्वारा तैयार किए गए पैनल से भी स्टूडेंट अपने लिए सहायक का चयन कर सकता है।

11 भाषाओं में हाेगा पेपर
नीट का पेपर 11 भाषाओं मे होगा। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, उर्दू, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमी, तेलुगु, तमिल, कन्नड़ भाषा में पेपर होगा। हिंदी व इंग्लिश के पेपर देश के सभी परीक्षा केंद्रों पर उपलब्ध होंगे। क्षेत्रीय भाषाओं के पेपर इंग्लिश के साथ दिए जाएंगे। तीन घंटे के पेपर में फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलॉजी व बाॅटनी के 180 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 4 अंकों का होगा।

जेईई एडवांस्ड के लिए एफएक्यू और हिंदी में इंफॉरमेशन ब्रोशर जारी
जेईई एडवांस्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुक्रवार सुबह 10 बजे से शुरू हाे गए हैं। साथ ही जेईई एडवांस्ड की वेबसाइट पर एफएक्यू जारी कर दिए हैं। एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि स्टूडेंट्स में सबसे अधिक असमंजस कैटेगरी को लेकर बना रहता है। कई स्टूडेंट्स का प्रश्न है कि उन्होंने गलती से जेईई मेन के दौरान ओबीसी एनसीएल कैटेगरी से आवेदन कर दिया था।

जबकि वे ओबीसी एनसीएल कैटेगरी से नहीं हैं। ऐसे स्टूडेंट्स यह देखें कि वे जनरल कटऑफ के आधार पर भी जेईई एडवांस्ड के लिए पात्र हैं तो ऑनलाइन आवेदन के दौरान अपनी कैटेगरी ओबीसी एनसीएल ना होना डिक्लेयर करें। यदि ऐसे स्टूडेंट्स जनरल कट ऑफ के आधार पर एडवांस्ड के लिए पात्र नहीं हैं तो आवेदन ना करें।

पेपर के माध्यम को लेकर निश्चित रहे : स्टूडेंट्स पेपर के माध्यम को लेकर परेशान न हों। ऑनलाइन परीक्षा के दौरान पेपर की भाषा किसी भी समय बदली जा सकती है। स्टूडेंट्स प्रत्येक प्रश्न को अपनी सुविधानुसार हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में कंप्यूटर स्क्रीन पर देख सकता है।