नारी विकसित होगी तभी राष्ट्र विकसित होगाः मीनाक्षी लेखी

34

स्पीकर बिरला की पहल पर ‘टिफिन विद दीदी’ कार्यक्रम में सम्मिलित हुई केन्द्रीय मंत्री

कोटा। नारी परिवार ही नहीं राष्ट्र की भी रीढ़ होती है। जब तक यह रीढ़ मजबूत नहीं होगी तब तक न राष्ट्र मजबूत होगा और ना ही राष्ट्र। नारी का चौमुखी विकास होगा तभी राष्ट्र विकास कर सकेगा। इसी ध्येय को साधने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला महिलाओं के सशक्तिकरण में जुटे हैं।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के मार्गदर्शन से कोटा-बूंदी में चल रहे “टिफिन विद दीदी” कार्यक्रम के तहत कोटा के अरंडखेड़ा गांव में आयोजित कार्यक्रम में शामिल महिलाओं को संबोधित करते हुए यह बात केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कही।

लेखी ने कहा कि पूरा देश जब परिवार और जातियों के लिए लड़ रहा था तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला इस भेदभाव को मिटा महिला, युवा, किसान और गरीबों के कल्याण की योजनाएं बनाने में जुटे रहते हैं। लेखी ने कहा कि देश में जब भी कोई कल्याणकारी योजना बनती है तो जिस व्यक्ति को आपने चुनकर लोकसभा भेजा है वह मोदी से कहकर आपके हित और लाभ की ज्यादा से ज्यादा योजनाएं आप तक लेकर आते हैं।

दुग्ध उत्पादन में महिलाएं कीर्तिमान रच रही हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना में अब घर आपके नाम पर बन रहा है। स्वयं सहायता समूह के जरिए रोजगार हासिल कर रही हैं। एक करोड़ से ज्यादा बहनों को लखपति दीदी बनाया है। इस सब से घर परिवार में न सिर्फ महिलाओं का मान बढ़ा है, बल्कि उन्हें घर परिवार से लेकर समाज में सम्मान भी मिल रहा है। कौशल विकास योजनाओं के जरिए बहनों को रोजगारोन्मुखी बनाया है।

कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं से लेखी ने पूछा कि इससे पहले कौन सांसद था जो घर-घर आकर आपका हाल पूछ रहा था! सुपोषित मां योजना चलाकर आपके पोषण का ध्यान रख रहा हो। कौशल विकास योजनाओं से बहनों को रोजगारोन्मुखी बना रहा हो। ताकि वह अपना और अपने परिवार को आर्थिक मजबूती दे सके।

कंबल, वितरण, स्वेटर वितरण, भोजन-दवा प्रबंध से लेकर श्रमजीवियों को छत देने और जूते चप्पलों के बिना कोई भाई बहिन तपती सड़क पर न चल सके, ऐसा काम कौन कर रहा था? ऐसे काम करने वाला भाई नसीबों से मिलता है और आप खुशकिस्मत हैं जो ओम बिरला जैसा भाई आपके पास है। मोदी जैसा भाई आपके पास है जो तीन तलाक जैसी कुप्रथा से करोड़ों बहनों को मुक्ति दिला चुका है।

लेखी ने अंत में कहा कि ऐसे भाइयों का साथ देकर उन्हें और मजबूत बनाएं। ताकि आप भी मजबूत बन सकें। और जब तक देश की नारी मजबूत नहीं होगी तब तक राष्ट्र भी मजबूत और विकसित राष्ट्र नहीं बन सकेगा। कार्यक्रम में पूर्व विधायक चन्द्रकांता मेघवाल, कोटा-बून्दी लोक सभा चुनाव संयोजक सुनिता व्यास, भाजपा प्रदेश मंत्री अनुसूइया गोस्वामी, भाजपा नेता योगेंद्र नंदवाना, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष आशा त्रिवेदी आदि मौजूद रहे।