नये कोटा क्षेत्र के बाजारों को ट्रेड वाइज विकसित किया जाए: कोटा‌ व्यापार महासंघ

58

मुकन्दरा व्यापार संघ न्यू कोटा का शपथग्रहण

कोटा। मुकन्दरा व्यापार संघ, न्यू कोटा का शपथग्रहण समारोह शुक्रवार को आरकेपुरम स्थित गालव सामुदायिक भवन पर संपन्न हुआ। मुकन्दरा व्यापार संघ के अध्यक्ष धर्मेन्द्र गोत्तम सचिव वीरबहादुर सिंह ने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि दी एसएसआई एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविन्दराम मित्तल थे।

अध्यक्षता कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रान्ति जैन ने की। विशिष्ठ अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी, मंगलम् ग्रुप के डायरेक्टर ईश्वर लाल सैनी और अकलंक विद्यालय के अध्यक्ष विकास जैन थे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि दी एसएसआई एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविन्द राम मित्तल ने कहा कि सरकार इंडस्ट्रीज के साथ -साथ कई ट्रेड्स को भी उद्योग का दर्जा दे रही है। उन्होंने व्यापारियों को कहा कि व्यापार करते समय सभी कानून व नियमों की जानकारी होना आवश्यक है।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा की मुकुंदरा व्यापार संघ का क्षेत्र बहुत ही बड़ा है। इस क्षेत्र में कई बड़े-बड़े हॉस्पिटल, मॉल, ऑडिटोरियम, होटल, शोरूम एवं यहां का बेहतरीन आवासीय क्षेत्र हैं। लेकिन व्यावसायिक बाजार का यहां अभाव है।

कोटा व्यापार महासंघ निरंतर प्रयास कर रहा है कि नए कोटा क्षेत्र में भी ट्रेड वाइज मार्केट की स्थापना हो। वर्तमान में जनरल मर्चेंट मार्केट एवं इंदिरा मार्केट व्यावसायिक केंद्रों की स्थापना हो रही है। उनका प्रयास रहेगा कि इन क्षेत्रों में भी ट्रेड वाइज मार्केटो की स्थापना हो। क्योंकि इस क्षेत्र की बसावट, यातायात व पार्किग व्यवस्था सबसे उच्च स्तरीय है। निश्चित ही आने वाले समय में इस क्षेत्र का भविष्य उज्जवल होगा।

अब उनका उद्देश्य कोटा के सभी क्षेत्रों में व्यापार संगठनों का गठन करवाना है। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस क्षेत्र में भी व्यापारियों को व्यापार संघ का गठन करने के लिए प्रेरित किया था। इस क्षेत्र में इसकी कमी महसूस की जा रही थी जो अब पूरी हुई है।

इस अवसर पर समाज सेवी ईश्वर लाल सैनी ने कहा कि इस क्षेत्र में समाजों के बड़े-बड़े स्थल एवं बड़ी-बड़ी मल्टी स्टोरी बनी हुई है। आवासीय निर्माण भी तेजी से बढ़ रहा है। इस क्षेत्र के विकास के लिए व्यापारियों को आगे आना चाहिए। क्योंकि आज भी इस क्षेत्र में व्यवस्थित बाजारों की कमी महसूस की जा रही है।

इस अवसर पर मुकुंदरा व्यापार संघ के अध्यक्ष धर्मेंद्र गौतम ने कहा कि उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ के आव्हान पर पूरे आरकेपुरम एवं श्रीनाथपुरम क्षेत्र के व्यापारियों को साथ लेकर एक बड़ा संगठन बनाया है। इस व्यापार संघ में सभी ट्रेड्स के करीब 500 व्यापारी सदस्य बन बनाए गए हैं।

मुकुंदरा व्यापार संघ इस क्षेत्र की व्यापारिक गतिविधियों को विकसित करने एवं उनकी रक्षा के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध है। वे कोटा में ट्रेड वाइस मार्केट के लिए इस क्षेत्र को सबसे उपयुक्त क्षेत्र मानते हैं। अगर यहां पर ट्रेड वाइज मार्केट बन जाते हैं तो यहां का सर्वांगीण विकास होगा। इसके लिए कोटा व्यापार महासंघ का भी पूरा समर्थन मिला है।

इस अवसर पर अतिथियों द्वारा मुकुंदरा व्यापार संघ न्यू कोटा की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को पद व गोपनियता की शपथ दिलाई। मुकुंदरा व्यापार संघ के सचिव वीर बहादुर सिंह ने बताया कि इस अवसर पर संस्था के पदाधिकारियों ने सभी अतिथियों का दुपट्टा एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।