नए ट्रैफिक नियम से बार की कमाई 30 से 40 फीसदी घटी

759

नई दिल्ली। यातायात उल्लंघन पर जुर्माने की राशि में भारी-भरकम बढ़ोतरी हो गई है। इससे जुड़े नियम 1 सितंबर 2019 से लागू हो गए हैं। भारी भरकम जुर्माने से बचने के लिए वाहन मालिक सभी कागजात पूरे कर रहे हैं। इस बीच एक चौंकाने वाली बात सामने आई है कि भारी-भरकम जुर्माने से बचने के लिए लोगों ने बार में जाकर शराब पीना कम कर दिया है। इससे बार के कारोबार में 30 से 40 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

दिल्ली के मयूर विहार एक्सटेंशन में एक बार के संचालक ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर lendennews.com को बताया कि 1 सितंबर से यातायात उल्लंघन से जुड़े नए नियम लागू होने के बाद उनके यहां आने वाले ग्राहकों की संख्या कम हो गई है। बार संचालक ने बताया कि पहले शाम होते ही लोगों का आवागमन शुरू हो जाता था।

आलम यह था कि बार में बैठने लायक भी जगह नहीं बचती थी। नए नियम लागू होने के बाद बार आने वाले लोगों की संख्या में कमी आ गई है। लोगों की कमी के कारण बार में काफी जगह खाली पड़ी रहती है। बार संचालक के अनुसार, नए नियम लागू होने के बाद उनका कारोबार 30 से 40 फीसदी कम हो गया है।

शराब पीकर वाहन चलाने पर है 10 हजार रुपए का जुर्माना
केंद्र सरकार ने सड़क पर सुरक्षित सफर के उद्देश्य से यातायात उल्लंघन पर जुर्माने की राशि को कई गुना बढ़ा दिया है। इसमें शराब पीकर वाहन चलाने पर जुर्माने की राशि को पांच गुना कर दिया गया है। पहले शराब पीकर वाहन चलाते समय पकड़े जाने पर 2000 रुपए का जुर्माना लगता था। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया है।

बिना लाइसेंस वाहन चलाने पर जुर्माने की राशि को 500 रुपए से बढ़ाकर 5000 रुपए, अयोग्य ठहराए जाने के बाद वाहन चलाते पकड़े जाने पर 500 की जगह 10 हजार रुपए, ओवर स्पीडिंग पर 400 की जगह 1000 और 2000 रुपए, खतरनाक ड्राइविंग पर 1000 की जगह 5000 रुपए के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।