देश के विकास के लिए सौर ऊर्जा की आवश्यकता: ऊर्जा मंत्री नागर

0
74

श्री दिवाकर मंडप एवं सोलर पेनल का लोकार्पण

कोटा। जैन दिवाकर भवन प्रांगण बल्लभवाड़ी के परिसर में सोमवार को दिवाकर मण्डप व सोलर पैनल का लोकार्पण समारोह आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि राजस्थान सरकार के ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर थे। अध्यक्षता लाडपुरा विधायक कल्पना देवी ने की। समारोह के विशिष्ट अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी एवं दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल थे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने ऊर्जा के क्षेत्र में हो रही प्रगति और विस्तार के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के विकास के लिए ऊर्जा की महति आवश्यकता है। उसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक करोड़ सौर ऊर्जा पैनल से ऊर्जा उत्पादन करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए सभी संस्थाओं एवं आमजनों को आगे आना चाहिए।

केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा सौर उर्जा मकान एवं प्रतिष्ठानों की छतो पर लगाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी एवं प्रोत्साहन भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए इस तरह की योजनाएं मील का पत्थर साबित होंगी। सोलर पेनल से उत्पादित होने वाली बिजली में किसी भी प्रकार का खर्चा नहीं होता।

कोयले की खपत व अन्य खर्च की बचत के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है। उन्होंने श्री दिवाकर शिक्षा समिति द्वारा समाज के लिए किया जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा जैन समाज सेवा में हमेशा अग्रणी भूमिका निभाता है ।

लाडपुरा विधायक कल्पना देवी ने शिक्षा के महत्व को बताते हुए कहा कि विद्यार्थियों को अपने उज्जवल भविष्य के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए। सफलता व असफलता से कभी विचलित नहीं होना चाहिए। प्रयास करने वालों को सफलता अवश्य मिलती है। उन्होंने समिति के शिक्षा के महत्व को बताते हुए विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी एवं दी एसएसआई एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने कहा कि देश की उन्नति में सोलर प्लांट महत्वपूर्ण भूमिका रखता है। इनके लगाने से बिजली के उत्पादन में भारी बढ़ोतरी होगी। क्योंकि ऊर्जा के बिना कुछ भी संभव नहीं है। इसके लगाने मे एक बार का इन्वेस्टमेंट होता है। इससे बिजली के बिलों में भी राहत मिलती है।

उन्होंने राज्य व केन्द्र सरकारों से इस क्षेत्र में और अधिक सब्सिडी देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सोलर पैनल लगाने वाले व्यक्तियों को अधिक उत्पादन होने वाली बिजली पर विद्युत वितरण निगम द्वारा बिजली की रेट 2 रुपये 50 रुपए प्रति यूनिट दी जाती है। जबकि उपभोग करने वाली बिजली की दरे 7 रुपए यूनिट ली जाती है।

अतः विभाग को चाहिए कि उन उपभोक्ताओ को 2 रुपये 50 पैसे की जगह उत्पादित बिजली का कम से कम 5 रुपये प्रति यूनिट बिजली का भुगतान किया जाए। जिससे इस दिशा में अन्य लोग और आगे आएंगे। उन्होंने ऊर्जा मंत्री से आग्रह किया कि आने वाले गर्मी के सीजन को देखते हुए सरकार ऐसी व्यवस्था करे कि आमजन, व्यापारी एवं उद्यमी को बिजली कटौती का सामना नहीं करना पड़े।

श्री दिवाकर शिक्षा समिति के अध्यक्ष शिवकुमार जैन एवं सचिव बुद्धि प्रकाश जैन ने कहा कि श्री दिवाकर शिक्षा समिति द्वारा संचालित जैन दिवाकर उच्च माध्यमिक विद्यालय जे डी पब्लिक स्कूल जैन दिवाकर कमला महाविद्यालय का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन महाविद्यालयों द्वारा अध्यनरत उच्च शिक्षण संस्थान से कई विद्यार्थी आज देश विदेश मे के बड़े-बड़े पदों पर बैठकर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

इस अवसर पर समिति को सहयोग करने वाले दानदाताओं का मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया। वहीं राजस्थानी संस्कृति व लोककलाओं का अतिथि कलाकारों द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन किया गया।