चंबल रिवर फ्रंट, ऑक्सीजॉन पार्क के लोकार्पण से पहले दुल्हन की तरह सजेगा कोटा शहर

0
85

कोटा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की उपस्थिति में चंबल रिवर फ्रंट और ऑक्सीजॉन पार्क के उद्घाटन की तैयारियां अब अंतिम दौर में, राज्य मंत्रिमंडल की बैठक भी प्रस्तावित लेकिन आधिकारिक तौर पर अभी पुष्टि नहीं की गई है

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। राजस्थान के कोटा में 1100 करोड़ रुपए से भी अधिक की लागत से निर्मित किए गए चंबल रिवर फ्रंट की इसी महीने के अंत में उद्घाटन की तैयारी अब अंतिम चरण में हैं। पूरे कोटा शहर को दुल्हन की तरह सजाने की तैयारी की जा रही है।

चंबल रिवर फ्रंट और ऑक्सीजोन पार्क में उद्घाटन की तैयारियों के मद्देनजर गुरुवार को ऑक्सीजोन स्थित ग्लास हाउस में कोटा नगर निगम न्यास की एक अहम बैठक आयोजित की गई जिसमें बताया गया कि इस अवसर पर

पूरे कोटा शहर को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा। शहर के चौराहों पर आकर्षक रोशनी-सजावट की जाएगी। कोटा में बेहतरीन सड़के, हरियाली, कोटा शहर की सुंदरता आकर्षक हो, इसके लिए तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया गया।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों की उपस्थिति में आयोजित होने वाले चंबल रिवर फ्रंट और ऑक्सीजन पार्क के उद्घाटन समारोह के मौके पर कोटा में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक भी होना प्रस्तावित किया गया था लेकिन अभी इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन इसे मद्देनजर रखते हुए भी तैयारियां की जा रही है।

बैठक में प्रस्तावित भव्य उद्घाटन समारोह को लेकर कहा कि कोटा ना सिर्फ राजस्थान का बल्कि देश का प्रतिनिधित्व करने जा रहा है। कोटा शहर का सौंदर्य, बेहतरीन सुविधाएं और पर्यटन विकास के यह परियोजना सभी जगह में चर्चा का विषय बनने जा रहे है। ‘नाइट टूरिज्म’ के क्षेत्र में कोटा शहर देश ही नहीं दुनिया के मानचित्र के पटल पर स्थापित होने जा रहा है।

नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल व्यक्तिगत तौर पर चंबल रिवर फ्रंट और ऑक्सीजन पाक के प्रस्तावित उद्घाटन की तैयारियों पर निगरानी रखते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दे रहे हैं। श्री धारीवाल के निर्देश के बाद दोनों ही स्थानों पर फिलहाल प्रवेश निषेध कर दिया गया है। अब कोई भी व्यक्ति दोनों ही पर्यटन स्थलों पर प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

साथ ही दोनों स्थानों पर कार्यरत कर्मचारियों के लिए भी पहचान पत्र जारी कर दिए गए हैं। पहचान पत्र से ही कर्मचारियों को प्रवेश दिया जाएगा।यही नहीं रिवर फ्रंट पर सभी वाहनों का भी प्रवेश निषेध कर दिया गया है। रिवर फ्रंट पर कार्य कर रहे संवेदकों के कार्मिक, कर्मचारियों के वाहन भी रिवर फ्रंट पर निषेध रहेंगे वो पैदल ही अपने कार्यस्थल पर पहुंचेंगे।