दुनिया की सभी प्रमुख संस्थाओं में भारतीय युवाओं का दबदबा: स्पीकर बिरला

0
132

कोटा। संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के प्रवास पर आए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok sabha speakar Om Birla) ने रविवार को एलेन केरियर इंस्टीट्यूट (Allen Career Institute) के विद्यार्थियों से संवाद किया।

जवाहर नगर स्थित एलन के सत्यार्थ भवन में स्वाधीनता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित भव्य कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने देशभक्ति के रंगों में रगी प्रस्तुतियों से सभी को भाव विभोर कर दिया। स्पीकर बिरला ने भी इन विद्यार्थियों की बहुमुखी प्रतिभा की सराहना की।

उन्होंने कहा कि यह विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र में तो अग्रणी हैं ही अन्य विधाओं में भी समान प्रतिभा के धनी है। इसी कारण ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि आने वाले 25 वर्ष जो देश के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं, उनमें युवा ही भारत का भविष्य तय करेंगे।

उन्होंने कहा कि विज्ञान, तकनीक, आईटी, चिकित्सा हर क्षेत्र में भारतीय युवा आज विश्व में नेतृत्व कर रहे हैं। दुनिया की सभी प्रमुख संस्थाओं में भारतीय युवाओं का दबदबा है। इसका प्रमुख कारण भारतीयों का समर्पण भाव है। वह पूरी मेहनत और ईमानदारी से अपना काम करते हैं।

युवाओं का यही परिश्रम भारत को वैश्विक नेतृत्वकर्ता के रूप में स्थापित करेगा। आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए विद्यार्थी आज संकल्प करें कि सामूहिक रूप से देशवासियों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कठोर परिश्रम करेंगे। वे अपने तथा देश के सपनों को पूरा करने के लिए स्वयं को समर्पित करेंगे। इससे पूर्व एलेन करियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी और बृजेश माहेश्वरी ने स्पीकर ओम बिरला का अभिनंदन किया।

सेल्फी लेने की मची होड़
स्पीकर बिरला के कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर विद्यार्थियों ने भारत माता की जयघोष के नारे लगाकर उनका जोरदार स्वागत किया। कार्यक्रम समाप्ति के बाद विद्यार्थियों में स्पीकर बिरला के साथ सेल्फी लेने की होड़ मच गई। स्पीकर बिरला ने भी किसी भी विद्यार्थी को निराश नहीं किया। उनके साथ फोटो ख्ंिाचवाई और ऑटोग्राफ भी दिया।