दुग्ध संबल योजना में मानदेय बढ़े, बकाया का शीघ्र हो भुगतान: चैनसिंह राठौड़

112

राज्य स्तरीय सहकारी डेयरी अध्यक्षों की बैठक आयोजित

कोटा/जयपुर। पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जोराराम कुमावत ने सरस संकुल मुख्यालय जयपुर में राज्य भर की सहकारी डेयरियों के निर्वाचित अध्यक्षों के साथ आयोजित परिचर्चा में डेयरी अधिकारियों और निर्वाचित अध्यक्षों से उनकी समस्याओं व योजनाओं पर चर्चा की ।

कोटा दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ ने 9 सूत्री सुझाव पत्र डेयरी मंत्री को सौंपते हुए किसान हितों को प्रकट किया। राठौड ने बैठक में दुग्ध उत्पादक संबल योजना के तहत किसानों को 5 रुपये प्रति लीटर को बढ़ाकर 10 रुपये प्रति लीटर करने का सुझाव दिया। गत अगस्त 2023 से किसानों 5 रुपये प्रति लीटर भी प्राप्त नहीं हो रहे जिसका भुगतान शीघ्र करवाकर किसानों के रोष को कम किया जाए। उन्होंने नवयुवक किसानों को रोजगार के नए अवसर सृजित कर ग्रामीण स्तर पर रोजगार एवं आर्थिक विकास के सुझाव भी पेश किए।

राठौड ने सेवानिवृत कर्मचारी, कार्मिक स्थानांतरण अधिकार संचालक मण्डल व अध्यक्ष को अधिकार में शामिल करने का भी सुझाव दिया। उन्होने झालावाड़ के बंद पड़े बॉयलर, अतिरिक्ति घी स्टॉक, पशु आहार, पर अपने विचार व्यक्त किए। राठौड़ ने आरसीडीएफ के चुनाव की मांग भी की।पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जोराराम कुमावत ने कोटा सहित 25 जिलों से आए डेयरी अध्यक्षो से बैठक में चर्चा कर समस्या व सुझाव को समझा।