दिल्‍ली से मुंबई का सफर सिर्फ 12 घंटे में तय होगा: गडकरी

    0
    1136

    मुंबई । जल्द ही आप महज 12 घंटों के अंदर मुंबई से दिल्ली का सफर तय कर सकेंगे। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक और महत्वाकांक्षी योजना की जानकारी दी है। इसके तहत एक्सप्रेस हाईवे का निर्माण किया जाएगा, जो राष्ट्रीय राजधानी को वित्तीय राजधानी से जोड़ा जाएगा। जिससे आप केवल 12 घंटे के अंदर दिल्ली से मुंबई पहुंच जाएंगे।

    इस हाईवे के पहले चरण का काम इस साल के अंत में शुरू हो जाएगा। मुंबई के नजदीक उरण में जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट में संवाददाताओं से बात करते हुए गडकरी ने यह जानकारी दी।

    दिसंबर में शुरू हो जाएगा काम
    गडकरी ने कहा, ‘इस परियोजना में करीब एक लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह मुंबई- नागपुर समृद्धि एक्सप्रेस राजमार्ग से भी जुड़ा होगा। परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मुंबई से वडोदरा के पहले चरण के लिए अनुबंध का फैसला लिया जा चुका है। कार्य दिसंबर में शुरू होगा और अगले ढाई सालों में पूरा हो जाएगा।’

    ऐसे बचाएंगे 16,000 करोड़ रुपये
    गडकरी ने कहा, ‘यह मार्ग राजस्थान में अलवर, मध्य प्रदेश के झाबुआ और अन्य जनजातीय क्षेत्रों जैसे जनजातीय मार्गों के माध्यम से होकर गुजरेगा। चूंकि मार्ग पिछड़े क्षेत्रों से गुजरेगा, इसलिए भूमि अधिग्रहण दर प्रति हेक्टेयर 7 करोड़ रुपये से घटकर 80 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर हो गया है। हम इसके माध्यम से 16,000 करोड़ रुपये बचाएंगे।’

    जल कनेक्टिविटी परियोजनाओं पर कहा

    इसके अलावा, गडकरी ने राज्य में अन्य जल कनेक्टिविटी परियोजनाओं के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि ठाणे से वसई-विरार तक जल कनेक्टिविटी परियोजना को सागरमाला परियोजना के पहले चरण में पूरा किया जाएगा और इसके लिए 1200 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं।

    गडकरी ने यह भी बताया कि मंत्रालय विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए ‘भारत माला’ बॉन्ड के माध्यम से 10 लाख करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रहा है। इस बॉन्ड की अक्टूबर में लॉन्च होने की संभावना है।

    गडकरी ने कहा कि वे बॉन्ड पर करीब 8.5 फीसद रिटर्न देने की कोशिश कर रहे थे। गडकरी ने कहा कि मुंबई और ठाणे मार्ग पर वाणिज्यिक वाहन के यातायात को कम करने की कोशिश करने के रूप में हम सूरत-नासिक-पुणे को सीधे जोड़ते हुए मार्ग बना रहे हैं।