ट्रेड वार से सेंसेक्स 50 अंक टूटा, निफ्टी 11550 के करीब

744

 नई दिल्ली। ग्लोबल मार्केट से मिले संकेतों से शुक्रवार को शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार देखने को मिल रहा है। ट्रेड वार बैठक का बेनतीजा रहने और ट्रम्प द्वारा महाभियोग चलाने पर बाजार के गिरने की चेतावानी से निवेशकों सतर्क है। इससे बाजार में दबाव बना हुआ है।

बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज, एफएमसीजी, फार्मा शेयरों में कमजोरी से सेंसेक्स 50 अंकों से ज्यादा टूट गया है, जबकि निफ्टी 11550 के ऊपर कारोबार कर रहा है। ICICI बैंक, आईटीसी, इंफोसिस, सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई में गिरावट से बाजार लाल निशान में कारोबार कर रहा है। फिलहाल सेंसेक्स 0.15 फीसदी और निफ्टी 0.14 फीसदी लुढ़ककर कारोबार कर रहा है।

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीददारी
कारोबार के दौरान लार्जकैप के मुकाबले मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीददारी नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.11 फीसदी बढ़ा है, जबकि निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स में सपाट कारोबार हो रहा है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.07 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान दिग्गज शेयरों में एक्सिस बैंक, ओएनजीसी, एसबीआई, वेदांता, एलएंडटी, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, एचयूएल, रिलायंस इंडस्ट्रीज और मारुति 0.14 से 1.23 फीसदी तक बढ़े हैं। हालांकि आईसीआईसीआई बैंक, सन फार्मा, भारती एयरटेल, इंफोसिस, विप्रो, आईटीसी 0.35 से 1.23 फीसदी तक गिरे हैं।

बैंकिंग, मेटल इंडेक्स बढ़े, फार्मा-एफएमसीजी इंडेक्स टूटे
एनएसई पर सेक्टोरल इंडेक्स में बैंकिंग, ऑटो, मेटल और रियल्टी में तेजी देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी 0.11 फीसदी चढ़कर 28,059.80 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं ऑटो इंडेक्स 0.08 फीसदी, फाइनेंशियल सर्विसेज 0.17 फीसदी, मेटल इंडेक्स 0.61 फीसदी, पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.76 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 0.44 फीसदी बढ़ा है। हालांकि एफएमसीजी, मीडिया, फार्मा, आईटी में गिरावट देखने को मिल रही है।

बाजार में दबाव की वजह
ट्रेड वार को लेकर अमेरिका और चीन के बीच हुई बैठक में कोई हल नहीं निकल पाया है। इस बीच दोनों देशों ने एक-दूसरे के सामानों पर जो शुल्क लगाया था, वह लागू हो गया है। इसका असर ग्लोबल मार्केट पर देखने को मिला।

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने चेतावनी दी है कि अगर उन पर महाभियोग चलाया जाता है, तो बाजारों में भारी गिरावट आएगी। ट्रम्प ने ये बात अपने पूर्व वकील माइकल कोहेन के चुनाव प्रचार के पैसे में गड़बड़ी का आरोप लगाने के बाद कही है। इसका भी बाजार पर असर हुआ।

अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद
ट्रेड वार को लेकर अमेरिका और चीन के बीच हुई बैठक में कोई हल नहीं निकल पाया है। अमेरिका और चीन ने एक-दूसरे के 16 अरब डॉलर के उत्पादों पर 25 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी लगा दी है। इससे गुरुवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। डाओ जोंस 77 अंक गिरकर 25,657 के स्तर पर बंद हुआ। नैस्डैक 11 अंक फिसलकर 7,878 के स्तर पर बंद हुआ। एसएंडपी 500 इंडेक्स 0.2 फीसदी की कमजोरी के साथ 2,857 के स्तर पर बंद हुआ।

RIL का शेयर 52 हफ्ते के हाई पर
रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 52 हफ्ते के नए हाई पर पहुंच गया। आरआईएल का शेयर 0.65 फीसदी की उछाल के साथ 1277.95 रुपए पर पहुंचा, जो अबतक का ऑलटाइम हाई है। इससे पहले, गुरुवार को शेयर में तेजी से कंपनी का मार्केट कैप पहली बार 8 लाख करोड़ रुपए के पार हो गया था। रिलायंस इंडस्ट्रीज 8 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली देश की पहली कंपनी है।

Hexaware टेक्नोलॉजीज का शेयर एनएसई पर 19 फीसदी टूटकर 401 रुपए के भाव पर आ गया। शेयर में गिरावट कंपनी ब्लॉक डील की वजह से आई है। एक्सचेंज पर डाटा के मुताबिक, एनएसई और बीएसई पर आईटी कंपनी के 13.5 फीसदी शेयर में ब्लॉक डील हुई है।

ट्रम्प की चेतावानी, महाभियोग चला तो टूट जाएगा बाजार
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने चेतावनी दी है कि अगर उन पर महाभियोग चलाया जाता है, तो बाजारों में भारी गिरावट आएगी। ट्रम्प ने ये बात अपने पूर्व वकील माइकल कोहेन के चुनाव प्रचार के पैसे में गड़बड़ी का आरोप लगाने के बाद कही है। बता दें कि ट्रम्प पर 2 महिलाओं को पैसे देने का आरोप है।