टोयोटा ने हाइड्रोजन ईंधन सेल मॉड्यूल की आपूर्ति की

0
146

कोटा। Hydrogen Fuel Cell: विद्युतीकृत (electrified) और अन्य हरित वाहन प्रौद्योगिकी में अग्रणी होने के नाते टोयोटा कंपनी (Toyota Company) प्रत्येक क्षेत्र में विद्युतीकृत और वैकल्पिक ईंधन वाले वाहनों की पेशकश करने का प्रयास करती है। ताकि, सीओटू उत्सर्जन (CO2 emission) न्यूनतम हो। इसके लिए ऊर्जा के उत्पादन, बुनियादी ढांचे की तैयारी और प्रत्येक क्षेत्र में उपभोक्ताओं द्वारा इन्हें अपनाने का ख्याल रखा जाता है।

इसके अलावा, वैश्विक स्तर पर टोयोटा 2050 तक कार्बन तटस्थता के लिए प्रतिबद्ध है और 2035 तक विनिर्माण कार्यों में नेट कार्बन जीरो हासिल करने का लक्ष्य है। फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हेकिल्स हाइड्रोजन(hydrogen)द्वारा संचालित होते हैं और इनके सबसे स्वच्छ ईंधन होने के कारण टेलपाइप से कोई उत्सर्जन नहीं करते हैं। अक्षय ऊर्जा स्रोतों से ग्रीन हाइड्रोजन उत्पन्न होता है और यह सौर व पवन ऊर्जा के लिए भंडारण आवश्यकताएं मुहैया कर सकता है जो बड़े पैमाने पर तेजी से अपनाए जाने के लिए महत्वपूर्ण है।

हाइड्रोजन में बैटरियों के मुकाबले उच्च ऊर्जा घनत्व होता है और यह लंबी अवधि के लिए, ऊर्जा को संग्रहित कर सकता है तथा पोर्टेबल होता है। इस तरह यह विविध अनुप्रयोगों के लिए एक उत्कृष्ट ऊर्जा कैरियर बनता है। इन फायदों के साथ, हाइड्रोजन हमारे देश के ऊर्जा आत्मनिर्भरता प्राप्त करने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लक्ष्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

इस स्वच्छ गतिशीलता पहल पर टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और मुख्य संचार अधिकारी सुदीप एस. दलवी ने कहा, “प्रोटो परीक्षण और व्यवहार्यता अध्ययन के उद्देश्य से फुएल सेल कमर्शियल व्हेकिल के निर्माण के लिए अशोक लीलैंड को हाइड्रोजन फ्यूल सेल (hydrogen fuel cell) मॉड्यूल की आपूर्ति करके खुश हैं।

टोयोटा में टेलपाइप उत्सर्जन और कार्बन फुटप्रिंट को कम करना हमारे लिए हमेशा अत्यंत महत्वपूर्ण रहा है और हम ऊर्जा आत्मनिर्भरता के राष्ट्रीय लक्ष्य की दिशा में योगदान करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।