टाटा हॉर्नबिल माइक्रो-एसयूवी कॉन्सेप्ट से उठेगा पर्दा, जानिए खासियत

926

नई दिल्ली।भारतीय कार मार्केट में माइक्रो-एसयूवी सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है। इसे देखते हुए ज्यादातर कंपनियां इस सेगमेंट में कारें ला रही हैं। अब इस सेगमेंट में Tata Motors भी उतरने वाली है। कंपनी Tata Hornbill कोड नाम वाली माइक्रो-एसयूवी भारत में लाएगी। मार्च में होने वाले Geneva Motor Show में इस SUV का कॉन्सेप्ट वर्जन पेश किया जाएगा।

टाटा हॉर्नबिल कंपनी की नेक्सॉन एसयूवी के नीचे के सेगमेंट में लॉन्च की जाएगी। मार्केट में इसकी सीधी टक्कर महिंद्रा केयूवी100, मारुति फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट के प्रॉडक्शन वर्जन और ह्यूंदै की 2023 में आने वाली माइक्रो-एसयूवी से होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिनेवा मोटर शो में टाटा मोटर्स पांच नए प्रॉडक्ट प्रदर्शित करेगी, जिसमें टाटा हॉर्नबिल सुर्खियों में होगी।

अल्फा मॉड्यूलर प्लैटफॉर्म पर बनेगी
हॉर्नबिल कंपनी के अल्फा मॉड्यूलर प्लैटफॉर्म पर बनाई जाएगी। इसी प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल टाटा की आने वाली प्रीमियम हैचबैक 45X कॉन्सेप्ट के लिए भी किया जाएगा। हालांकि, माइक्रो-एसयूवी का वीलबेस 50mm कम होगा। इस नई माइक्रो-एसयूवी में बड़े वील्ज, फ्लोटिंग रूफ डिजाइन और टाटा की सिग्नेचर ग्रिल देखने को मिल सकती है।

इंजन : अल्फा प्लैटफॉर्म को टाटा के 1.2-लीटर, 3-सिलिंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन के साथ 1.05-लीटर, 3-सिलिंडर रेवोट्रॉन डीजल इंजन इस्तेमाल के लिए डिजाइन किया गया है। हालांकि, ऐसी खबरें हैं कि टाटा की इस माइक्रो-एसयूवी को 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ ही लॉन्च किया जाएगा, क्योंकि बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद डीजल इंजन की लागत में काफी बढ़ोतरी हो जाएगी।

कंपनी डीजल इंजन की मांग और उपयोगिता के हिसाब से बाद में यह ऑप्शन हॉर्नबिल में दे सकती है। फरवरी 2020 में होने वाले ऑटो एक्सपो में हॉर्नबिल के प्रॉडक्शन वर्जन से पर्दा उठाए जाने की संभावना है। इसके बाद 2020 में ही इसे लॉन्च किया जा सकता है।