जोसा काउंसलिंग: सीट अलॉटमेंट के द्वितीय मोक राउंड का परिणाम जारी

941

कोटा। जेईई एडवांस्ड तथा जेईई मेंस -2019 मैं सफल विद्यार्थियों को सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया का कार्य ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी, जोसा द्वारा किया जाता है। जोसा द्वारा आयोजित काउंसलिंग प्रक्रिया में इस बार 23 जून तक 1 लाख 82 हजार विद्यार्थियों द्वारा भरी गई 1 करोड़ 80 लाख चोईसिस भरी गई। उपरोक्त डाटा पर कार्य करते हुए जोसा ने कल 24 जून को द्वितीय मॉक राउंड सीट अलॉटमेंट का परिणाम जारी कर दिया।

केरियर प्वाइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि जोसा की ऑफिशियल वेबसाइट पर 21 जून से 23 जून के मध्य 2 दिन के अंतराल में ही काउंसलिंग हेतु ऑनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की संख्या में 22 हजार की वृद्धि हुई। विद्यार्थियों ने सीट अलॉटमेंट के प्रथम मॉक राउंड के परिणाम अनुसार निर्णय लेते हुए अपनी चॉइस फिलिंग में आवश्यक परिवर्तन किये फलस्वरूप चोईसिस की संख्या में आश्चर्यजनक तौर पर 40 लाख की वृद्धि दर्ज की गई।

देव शर्मा ने बताया कि सफल विद्यार्थी जोसा की ऑफिशियल वेबसाइट पर वेबसाइट पर लॉगइन कर दूसरे मोक राउंड के सीट अलॉटमेंट की जानकारी। जेईई एडवांस्ड तथा जेईई मेंस -2019 मैं सफल विद्यार्थियों को सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया का कार्य ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी, जोसा द्वारा किया जाता है।

जोसा द्वारा आयोजित काउंसलिंग प्रक्रिया में इस बार 23 जून तक 1 लाख 82 हजार विद्यार्थियों द्वारा भरी गई 1 करोड़ 80 लाख चोईसिस भरी गई। उपरोक्त डाटा पर कार्य करते हुए जोसा ने कल 24 जून को द्वितीय मॉक राउंड सीट अलॉटमेंट का परिणाम जारी कर दिया। केरियर प्वाइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि जोसा की ऑफिशियल वेबसाइट पर 21 जून से 23 जून के मध्य 2 दिन के अंतराल में ही काउंसलिंग हेतु ऑनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की संख्या में 22 हजार की वृद्धि हुई।

विद्यार्थियों ने सीट अलॉटमेंट के प्रथम मॉक राउंड के परिणाम अनुसार निर्णय लेते हुए अपनी चॉइस फिलिंग में आवश्यक परिवर्तन किये फलस्वरूप चोईसिस की संख्या में आश्चर्यजनक तौर पर 40 लाख की वृद्धि दर्ज की गई। देव शर्मा ने बताया कि सफल विद्यार्थी जोसा की ऑफिशियल वेबसाइट पर वेबसाइट पर लॉगइन कर दूसरे मोक राउंड के सीट अलॉटमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

देव शर्मा ने बताया कि मॉक सीट अलॉटमेंट के परिणाम के साथ ही जोसा ने विद्यार्थियों को हिदायत जारी की है कि यह वास्तविक सीट अलॉटमेंट नहीं है। विद्यार्थी को अलॉट की गई सीट मे फेरबदल संभव है। मोक सीट अलॉटमेंट के दूसरे राउंड के परिणाम के साथ ही माक राउंड समाप्त हो गया।जोसा द्वारा काउंसलिंग की प्रक्रिया में दो मॉक सीट अलॉटमेंट के बाद अब वास्तविक अलॉटमेंट के 7 राउंड होंगे।

25 जून अंतिम तिथि है रजिस्ट्रेशन तथा चॉइस फिलिंग की
देव शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों एवं अभिभावकों से आग्रह है कि मोक् सीट अलॉटमेंट के आधार पर सीट अलॉटमेंट की संभावनाओं पर गहराई से विचार करें। तत्पश्चात चॉइस फिलिंग के क्रम में आवश्यक बदलाव एवं फेरबदल जरूर कर लें। रजिस्ट्रेशन, चॉइस फिलिंग, चॉइस फिलिंग में परिवर्तन इत्यादि के लिए जोसा द्वारा आज 25 जून तक का समय दिया गया है।

27 जून 2019 को जोसा द्वारा काउंसलिंग के प्रथम राउंड का परिणाम जारी कर दिया जाएगा जो कि वास्तविक होगा।सीट अलॉटमेंट के वास्तविक प्रथम राउंड के परिणाम के पश्चात 28 जून से 2 जुलाई के मध्य रिपोर्टिंग सेंटर्स पर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तथा सीट असेपटेंस का कार्य होगा।