जिंक और गर्म पानी के इलाज से स्वस्थ हो रहे कोरोना मरीज

1134

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। ना तो अभी तक इसकी कोई वैक्सीन बन पाई है और ना ही इलाज का कोई कारगर तरीका ईजाद हुआ है। भारत में भी अब तक 70 हजार से भी ज्यादा संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं। इसी बीच केरल के डॉक्टर की चर्चा बड़ी जोर-शोर से चल रही है क्योंकि उन्होंने कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज जिंक और गर्म पानी के जरिए किया है। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

​इनका नाम डॉक्टर पीपी देवन है जो पिछले 30 सालों से सर्दी-जुकाम के मरीजों का इलाज कर रहे हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को बढ़ता देख इन्होंने भी अपना हौसला बनाए रखा। अब तक इन्होंने 7 मरीजों का इलाज किया है जो पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। इसके लिए उन्होंने गर्म पानी और जिंक का इस्तेमाल किया, जिससे करोना वायरस को शरीर से खत्म करने में मदद मिली और वह 7 संक्रमित लोगों को इस जानलेवा वायरस से बचने में कामयाब रहे।

48 घंटे के भीतर हो इलाज
डॉक्टर देवन का कहना है कि जब मरीज के शरीर में वायरस प्रवेश करे तो उसके 48 घंटे के भीतर ही मरीज का इलाज किया जाना बहुत जरूरी है। जब मरीज को गले में खराश हो तो वह गर्म पानी पीना शुरू कर दें और उसके बाद उसे जल्द से जल्द इलाज के लिए ले जाना चाहिए। गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ेगा जिससे इलाज में मदद मिल सकती है।

शरीर के लिए जिंक करता है यह काम
नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अगर विस्तृत अध्ययन पर नजर डालें तो जिंक हमारे शरीर के कई अंगों पर विशेष प्रभाव डालता है। इस अध्ययन से यह समझा जा सकता है कि डॉक्टर देवन का इलाज किस तरह कारगर साबित हुआ। दरअसल, जिंक का सेवन करने के कारण हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। इसके अलावा यह सर्दी-खांसी और कॉमन कोल्ड के लक्षणों को ठीक करने के लिए भी सक्रिय रूप से कार्य करता है।

जिंक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण के साथ-साथ साथ म्युकलर डीजेनरेशन यानी बढ़ती उम्र में आंखों को कई प्रकार के रोगों से भी बचाने का काम करता है। इन सब फायदों के बीच कॉमन कोल्ड और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का गुण ही कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए शायद बेहतरीन तरीके से काम कर सका और डॉ. देवन ने जिंक और गर्म पानी से कोरोना वायरस के 7 मरीजों को पूरी तरह से ठीक कर दिया है।

इन फूड्स में पाया जाता है भरपूर जिंक
कोरोना वायरस के मरीजों को ठीक करने के लिए डॉक्टर देवन के द्वारा इस्तेमाल किए गए जिंक और गर्म पानी के सेवन को ध्यान में रखते हुए आप भी पर्याप्त मात्रा में जिंक का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए नट्स जैसे- बादाम, अखरोट, अंडा, सीड्स जैसे पंपकिन सीड्स, चिया सीड्स, पालक, ब्रोकली से पर्याप्त मात्रा में जिंक की पूर्ति की जा सकती है।