जानिए सबसे ज्यादा रेडिएशन वाले स्मार्टफोन्स के बारे में

0
1562

नई दिल्ली। स्मार्टफोन अब हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुके हैं। गुजरते हर दिन के साथ दुनिया भर में स्मार्टफोन्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में फोन्स से निकलने वाले रेडिएशन का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। बीते दिनों रेडिएशन को लेकर कई रिपोर्ट्स आ चुकी हैं। रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि स्मार्टफोन्स से निकलने वाला रेडिएशन खतरनाक है और यूजर्स में कैंसर से लेकर कई और गंभीर बीमारियों को दावत दे रहा है।

किस फोन से कितना रेडिएशन
जर्मनी की स्टैटिक्स फर्म Statista ने मौजूदा स्मार्टफोन्स की एक लिस्ट जारी की है जिसमें उन यह बताया गया है कि किस स्मार्टफोन से कितना रेडिएशन होता है। नीचे आप स्मार्टफोन्स की पूरी लिस्ट देख सकते हैं।

रेडिएशन से यूं रहें सेफ
कोशिश करें कि मोबाइल फोन का शरीर से संपर्क कम से कम हो। फोन को शर्ट या टी-शर्ट की जेब में कभी न रखें। हालांकि फोन को पेंट की जेब में रखना भी सही नहीं है। बैग में रखें तो ज्यादा अच्छा है।अगर आप किसी ऑफिस में जॉब करते हैं तो मोबाइल को अपनी डेस्क पर रखें और बात करने के लिए लैंडलाइन का प्रयोग करें। अगर घर पर भी लैंडलाइन फोन है तो उसका इस्तेमाल ज्यादा करें।इस तरीके का उपयोग करना पूरी तरह तो सभी के बस की बात नहीं है लेकिन जितना हो सके करना चाहिए। रात को सोते समय आप अपने मोबाइल को स्विच ऑफ कर सकते हैं।

बेहतर होगा कि बातचीत के लिए हेंड्स फ्री स्पीकर या ईयर फोन का प्रयोग करें। बात पूरी होने के बाद ईयर फोन को कान से हटा दें। अगर हेंड्स फ्री स्पीकर का प्रयोग न करना चाहें तो फोन को कान से करीब 1-2 सेमी दूर रखकर बात करें।छोटी-छोटी बातों के लिए बेहतर होगा कि कॉल के बजाय वॉट्सऐप या मेसेज करें।

ऐसे चेक करें रेडिएशन लेवल

  1. -सबसे पहले अपने मोबाइल से *#07# डायल करें
  2. पहला विकल्प बॉडी सार और दूसरा हेड सार का दिखाई देगा। हेड सार या रेडिएशन वह रीडिंग है जो फोन कॉल के दौरान मोबाइल से निकलती है।
  3. वहीं बॉडी रेडिएशन वह रीडिंग है जो फोन जेब में रखे रहने के दौरान आम तौर पर निकालता है। यहां ध्यान रहे कि यह दोनों ही रीडिंग 1.6 W/kg (वॉट/किलोग्राम) से कम होनी चाहिए।
  4. अलग-अलग स्मार्टफोन में रेडिएशन रीडिंग देखने की स्क्रीन अलग-अलग हो सकती है। कुछ मोबाइल में सिर्फ सार वैल्यू ही दी गई होती है, लेकिन वह भी 1.6 W/kg से कम होनी चाहिए।
  5. अगर आपके फोन की सार वैल्यू या रीडिंग 1.6 W/kg से ज्यादा है तो अपना फोन तुरंत बदल लें।