चिरंजीवी बीमा पॉलिसी का फायदा रिन्यू कराने पर ही मिलेगा, 10 लाख का बीमा कवर

304

झालावाड़। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पॉलिसीधारकों को अब 1 साल की अवधि पूरी होने से पहले ही पॉलिसी को रिन्यू कराना होगा। इसके बाद ही 1 मई 2022 से योजना का लाभ मिल सकेगा। पॉलिसी रिन्यू नहीं कराने पर ऐसे बीमाधारक को योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. साजिद खान ने बताया कि जिन परिवारों ने अप्रैल 2021 में योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया था, उनकी बीमा पॉलिसी अवधि को अब 1 साल पूरा हो गया है, ऐसे में पॉलिसी खत्म होने वाली है।

इन पॉलिसी धारकों को योजना का लाभ जारी रखने के लिए ई-मित्र केन्द्र के माध्यम से पॉलिसी को रिन्यू करवा लेना चाहिए, ताकि 1 मई 2022 से योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि एक साल होने के बाद रिन्यू या रजिस्ट्रेशन कराने पर 3 महीने बाद ही योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि 1 अप्रैल 2022 से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में निःशुल्क इलाज का बीमा कवर लाभ भी 5 से बढ़ाकर 10 लाख रुपए प्रति परिवार कर दिया है।

इन्हें पॉलिसी रिन्यू कराने की आवश्यकता नहीं
योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) में पंजीकृत पात्र परिवार और सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना 2011 (एसईसीसी) के अंतर्गत आने वाले परिवारों को दोबारा पॉलिसी को रिन्यू अथवा रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है, लेकिन शेष सभी अन्य परिवारों को बीमा पॉलिसी रिन्यू करवानी पड़ेगी।