चारों पुरुषार्थ को सिद्ध करने की कथा है अग्र भागवत

1143

कोटा। अग्रवाल सेवा उत्थान समिति की ओर से गीता सत्संग भवन पर त्रिदिवसीय अग्र भागवत कथा का आगाज शुक्रवार को कलश यात्रा के साथ हुआ । पुष्कर से आए अग्र भागवत् कथा मर्मज्ञ आचार्य नर्मदा शंकर गुरुजी ने कथा का वाचन किया। इससे पहले श्रीपुरा स्थित सनाढ्य धर्मशाला से कलश यात्रा प्रारंभ की गई जो कथा स्थल गीता सत्संग भवन पर सम्पन्न हुई।

संस्था के अध्यक्ष मोहनलाल अग्रवाल ने बताया कि 151 महिलाओं ने कलश लेकर मंगल गीतों के साथ यात्रा निकाली। विभिन्न मार्गों से मंगल कलश यात्रा के गुजरने के दौरान स्थानीय लोगों ओर व्यापारियों ने पुष्प वर्षा कर अभिनन्दन किया। भाजपा जिला महामंत्री जगदीश जिंदल ने जुलूस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शोभायात्रा में महाराजा अग्रसेन व माता माधवी रथ पर सवार रहेंगे तथा घोड़ों पर राजकुमार सवार थे।

प्रवक्ता संजय गोयल ने बताया कि अग्र भागवत कथा के प्रथम दिवस में कथा मर्मज्ञ आचार्य नर्मदा शंकर गुरुजी ने कथा के दौरान कहा कि महाराजा अग्रसेन कलयुग के अवतार थे। उन्होंने भगवान अग्रसेन के जन्म की कथा सुनाते हुए कहा कि अग्रसेन का जन्म द्वापर के अंत में आज से लगभग 5142 वर्ष पूर्व प्रतापपुरी में सूर्य वंशी सम्राट वल्लभसेन के घर हुआ। आचार्य ने बताया कि महाराजा अग्रसेन बचपन से ही ज्ञान विज्ञान के साथ साथ धनुर्विद्या में भी पारंगत थे।

महाराजा अग्रसेन ने 15 वर्ष की अल्प आयु महाभारत का सम्पूर्ण युद्ध लड़ा और भगवान श्रीकृष्ण से आशीर्वाद प्राप्त किया। आज कलयुग में महाराजा अग्रसेन पुरुषार्थ के देवता के रूप में पूजे जा रहे है। ऋषि गगाचार्य के आश्रम में माता लक्ष्मी की भव्य मूर्ति बनाकर ग्यारह सौ दिनों तक कठोर तप करके माता को प्रसन्न किया और वरदान प्राप्त किया। इसलिए, अग्रवालों की कुलदेवी माता लक्ष्मी मानी जाती है । संगीतमय कथा वाचन के दौरान आचार्य ने मधुर भजनों से श्रोताओं का मनमोह लिया। कथा में बाल अग्रसेन और माता लक्ष्मी की झांकी भी सजाई गई थी।

इस अवसर पर अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन पूर्वी राजस्थान के महामंत्री दामोदर अग्रवाल, राष्ट्रीय उप महामंत्री हरीश अग्रवाल चाँदीवाला, परमेश्वर सर्राफ, संजय गोयल, गजानन्द सिंघल, सुरेश अग्रवाल, किरण अग्रवाल, सुनीता गोयल, ममता मित्तल, अपूर्वा मित्तल, धीरज गोयल, चेतना मित्तल, रेणु गोयल, शोभा गर्ग, गायत्री मित्तल, मयंक मित्तल ने कथा विश्रांति पर महाआरती की। प्रवक्ता संजय गोयल ने बताया कि गीता सत्संग भवन पर दोपहर 2 बजे से महाराजा अग्रसेन के राजतिलक की कथा होगी।