ग्राहक आज से अपनी पसंद का डेबिट या क्रेडिट कार्ड नेटवर्क चुन सकेंगे

130

नई दिल्ली। Debit or credit card choice: बैंक अब आज से अपने ग्राहकों को कई कार्ड चुनने का विकल्प देंगे। यानी ग्राहक अपनी पसंद से डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड के रूप वीजा, मास्टरकार्ड और रुपे को चुन सकेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक ने 5 जुलाई को मसौदा परिपत्र जारी कर कार्ड नेटवर्क और बैंकों एवं गैर-बैंकिंग इकाइयों के बीच मौजूदा व्यवस्था में बदलाव किया था। अधिसूचना के मुताबिक कार्ड जारी करने वाले को अपने ग्राहकों को एक से अधिक कार्ड नेटवर्क का विकल्प देना होगा।

अधिसूचना के मुताबिक कार्ड जारी करने वाले एक से ज्यादा नेटवर्क के कार्ड जारी करेंगे और अनपे ग्राहकों को उनमें से कोई चुनने का विकल्प देंगे। ग्राहकों के पास विकल्प होगा कि वे कार्ड जारी किए जाते समय या किसी अन्य वक्त अपनी इच्छा मुताबिक कार्ड नेटवर्क का चयन कर सकेंगे। ये दिशानिर्देश 1 अक्टूबर, 2023 से प्रभावी होंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि कार्ड जारी करने वाले कार्ड नेटवर्क के साथ ऐसा कोई समझौता या ऐसी कोई व्यवस्था नहीं करेंगे, जिससे कि उन्हें अन्य कार्डों की सेवाएं लेने में कोई व्यवधान पैदा हो। ऐसे में बैंकों को नेटवर्क के साथ एक्सक्लूसिव समझौता करने से रोक दिया गया है।