ग्राहकों को कंफ्यूज कर रहे JioFiber के प्लान

1248

नई दिल्ली। Reliance JioFiber को लॉन्च हुए डेढ़ महीने से ज्यादा हो चुका है। कंपनी अपनी इस फाइबर-टू-द होम सर्विस के साथ यूजर्स को हाई-स्पीड इंटरनेट और स्मार्ट होम सलूशन जैसे कई अडवांस सर्विस ऑफर कर रही है। 12 अगस्त को हुई रिलायंस की सालाना बैठक में कंपनी ने जियो फाइबर के बारे में जानकारी दी थी। 5 सिंतबर को कमर्शल लॉन्च के बाद इसके बारे में डीटेल सामने आई।

जियो फाइबर के पास ऑफर करने के लिए 6 प्लान के साथ बेनिफिट्स की एक लंबी चौड़ी लिस्ट है जो कई ग्राहकों को कंफ्यूज कर रही है। इसीलिए आज हम यहां आपको जियो फाइबर कनेक्शन से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं जिन्हें जानना आपके लिए फायदेमंद होगा।

जियो टीवी प्लस सर्विस
जियो फाइबर की घोषणा के साथ कंपनी ने कहा था कि यूजर्स को ‘जियो टीवी प्लस’ नाम से एक खास सर्विस मिलेगी। फिलहाल इस सर्विस के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। माना जा रहा है कि कंपनी इसे ओटीटी प्लैटफॉर्म सर्विस के तौर पर लॉन्च करेगी। जियो फाइबर यूजर को जियो टीवी प्लस सर्विस के तहत दूसरे ओटीटी सर्विस प्लैटफॉर्म्स जैसे जी5, हॉटस्टार आदि का ऐक्सेस दिया जा सकता है। हालांकि, यह एक अनुमान है और इस सर्विस के अंतर्गत कंपनी क्या और कब ऑफर करने वाली है इस बारे में पक्के तौर पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

अलग से लेना होगा टीवी कनेक्शन
शुरुआत में अफवाह थी कि रिलायंस जियो अपने फाइबर प्लान्स के साथ फ्री टीवी कनेक्शन ऑफर करेगा ताकि ग्राहक सैटेलाइट चैनल्स देख सकें। हालांकि, कमर्शल लॉन्च के बाद इसकी उम्मीद लगा कर बैठे सब्सक्राइबर्स को काफी निराशा हुई। जियो फाइबर का पूरा इस्तेमाल करने के लिए अपने एरिया के लोकल केबल ऑपरेटर से कनेक्शन लेना होगा। मतलब कि सब्सक्राइबर्स को जियो ब्रॉडबैंड के साथ केबल ऑपरेटर को भी सर्विस के लिए अलग से पैसे देने होंगे।

लॉन्ग टर्म प्लान में सिंगल चॉइस
कंपनी जियो फाइबर के ऐनुअल प्लान लेने वाले सब्सक्राइबर्स को लॉन्ग टर्म ऑफर दे रही है। सब्सक्राइबर्स को इस ऑफर के तहत मिलने वाले बेनिफिट्स में से किसी एक को चुनने की सहूलियत मिलती है। लॉन्ग टर्म प्लान में सब्सक्राइबर ब्लूटूथ स्पीकर या महंगे प्लान में मिलने वाले HD TV को सिलेक्ट कर सकते हैं। अगर उन्हें ये नहीं चाहिए तो फिर वे इसकी जगह डबल डेटा लिमिट ले सकते हैं। सब्सक्राइबर को इन दोनों में से कुछ भी नहीं चाहिए तो फिर वे जियो फाइबर प्लान बेनिफिट में दो महीने की फ्री एक्स्ट्रा सर्विस सब्सक्राइब करा सकते हैं।

हर प्लान के साथ फ्री सेट-टॉप बॉक्स
जियो फाइबर कनेक्शन के साथ यूजर्स को फ्री टीवी कनेक्शन तो नहीं मिल रहा, लेकिन उन्हें वेल्कम ऑफर के तहत 6500 रुपये की कीमत वाला 4K जियो सेट-टॉप-बॉक्स फ्री मिल रहा है। सब्सक्राइबर्स इस बॉक्स का इस्तेमाल केबल और ओटीटी कॉन्टेंट देखने के लिए कर सकते हैं।

सिक्यॉरिटी डिपॉजिट का सच
कंपनी जियो फाइबर के प्रीव्यू सब्सक्राइबर्स से 2500 रुपये का रिफंडेबल डिपॉजिट लेती थी। हालांकि, अब ऐसा नहीं है। अब हर सब्सक्राइबर को जियो फाइबर कनेक्शन के लिए 2500 रुपये का सिक्यॉरिटी डिपॉजिट देना होगा। इसमें 1000 रुपये इंस्टॉलेशन चार्ज है और बाकी के 1500 रुपये रिफंडेबल हैं। इस कीमत में कंपनी सब्सक्राइबर्स को जियोफाइबर राउटर के साथ एक सेट-टॉप-बॉक्स दे रही है। कनेक्शन हटवाने पर सब्सक्राइबर्स को सेट-टॉप-बॉक्स वापस करना होगा।

नहीं मिलेगा डेली डेटा लिमिट
जियो फाइबर कनेक्शन के साथ यूजर्स को खूब सारा इंटरनेट डेटा दिया जा रहा है। हालांकि, यह डेटा डेली लिमिट के साथ नहीं आता। प्लान्स में मिलने वाला डेटा मंथली लिमिट के साथ आता है। इस हिसाब से जियो फाइबर के एंट्री लेवल प्लान्स में 100जीबी, 200जीबी के हिसाब के मंथली डेटा लिमिट दिया जा रहा है।