गेहूं निर्यात से जल्द हटेगा बैन, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने दिए संकेत

652

नई दिल्ली। गेहूं निर्यात से बैन जल्द हटेगा, यह संकेत बुधवार को वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने दिए हैं। उन्होंने साफ किया है कि सरकार ने अन्य देशों की सरकारों के साथ जो डील की है, उसे नहीं तोड़ा जाएगा। गेहूं के निर्यात से बैन उठाए जाने को लेकर रायटर्स ने एक रिपोर्ट में ये कहा है।

गेहूं के निर्यात से बैन हटाए जाने के सवाल पर पीयूष गोयल ने कहा कि अभी दुनिया में बहुत अधिक अस्थिरता है। अगर हम अभी गेहूं के निर्यात से बैन हटाते हैं तो इससे सिर्फ कालाबाजारी करने वालों को ही फायदा होगा। इससे उन देशों को कोई फायदा नहीं मिलेगा, जिन्हें वाकई गेहूं की बहुत अधिक जरूरत है। उन्होंने कहा कि देशों की जरूरतें पूरी करने का सही तरीका होगा सीधे सरकारों के बीच में डील करना।

भारत में गेहूं के निर्यात पर सरकार ने गेहूं के निर्यात पर 14 मई को बैन (Wheat Export Ban) लगाया गया था। सरकार ने ये फैसला इसलिए किया था, ताकि गेहूं की कीमतें काबू में रहें, जो तेजी से महंगा हो रहा था। ऐसे में एक सवाल ये उठ रहा था कि आखिर गेहूं के निर्यात से बैन कब तक हटेगा।वहीं भारत से गेहूं निर्यात पर बैन लगाए जाने के बाद ग्लोबल मार्केट में गेहूं की कीमतें बढ़ गईं।