जयपुर में खरगे बोले, ‘महिला आरक्षण लागू होगा तब तक मोदी नहीं रहेंगे’

53

मोदी सरकार चाहे तो 33 फीसदी सीटों पर आज ही महिला आरक्षण लागू हो सकता है: राहुल

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी ने शनिवार को जयपुर में कांग्रेस कार्यालय का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मोदी जी ने सदन का विशेष सत्र पांच दिन के लिए बुलाया था, लेकिन चार दिन में खत्म कर दिया। इन्होंने ये सत्र काम के लिए नहीं सदन की नई बिल्डिंग दिखाने के लिए बुलाया था। वहां नेताओं, अभिनेताओं ने फोटो सेशन किए, मैं कहना चाहता हूं कि ये सदन फोटो खिंचाने के लिए नहीं है, ये जनता के काम करने के लिए है।

खरगे ने कहा कि हम सिर्फ भाजपा के खिलाफ नहीं लड़ रहे। हम ईडी, सीबीआई और तमाम एजेंसियां लगा देते हैं। हमारी सभा होती है तो ईडी का छापा पड़ जाता है। और फिर भाजपा वाले कहते हैं कि हम सविधान से चल रहे हैं। खरगे ने कहा कि हम सबको मिलकर काम करना है और प्रदेश में सरकार को रिपीट कराना है।

खरगे ने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता हमारे कान, आंख और हाथ हैं। ये कार्यकर्ता कांग्रेस को मजबूत करने वाले हैं और इनका सम्मान करना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं का फर्ज है कि वे सरकार की योजनाओं को लोगों तक पहुंचाएं, जो लोग झूठ फैला रहे हैं, उनकी कोशिशों को नाकाम करें। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि पार्टी है तो हम सब हैं, जब तक राजनीतिक ताकत है तब तक हम बचे रह सकते हैं।

राहुल गांधी ने जयपुर में कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान में हमारी सरकार ने झूठे वादे नहीं किए। 21 हजार करोड़ से ज्यादा रुपये की किसानों को सहायता दी गई है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से प्रदेश के लाखों लोगों को फायदा हुआ है। इस दौरान राहुल ने कुलियों से हुई मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा कि वे मुझसे कह रहे थे कि राजस्थान की सरकार ने हमारी जिंदगी बचा ली।

राहुल गांधी ने कहा पीएम मोदी और भाजपा वाले अदाणी से डरते हैं। अगर, अदाणी के खिलाफ कोई बोलता है तो माइक बंद हो जाता है, कैमरे हिलने लगते है और अब तो टीवी भी बंद हो जाता है। राहुल गांधी ने कहा कि देश के लिए कास्ट सेंसस जरूरी है। इससे पता चलेगा कि देश में कितनी महिलाएं है, कितने ओबीसी हैं सब पता चल जाएगा। मैं पीएम मोदी से मांग करता हूं कि कास्ट सेंसस (जाति जनगणना) कराएं।

राहुल गांधी बोले कि भाजपा वाले बहाना बना रहे हैं। अगर, ये चाहें तो 33 फीसदी सीटों पर आज ही महिला आरक्षण लागू हो सकता है। लेकिन, ये चाहते हैं कि इसे लागू होने में 9-10 साल लग जाएं। राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि आज के हिंदुस्तान को 90 लोग चलाते हैं। पीएम मोदी के साथ मिलकर ये लोग ही सारे फैसले लेते हैं। इन 90 सेक्रेटरी में से सिर्फ तीन लोग ओबीसी से आते हैं और पीएम मोदी हमेशा ओबीसी करते रहते हैं।

ये नफरत का बाजार नहीं, मोहब्बत की दुकान है
राहुल गांधी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि यहां हजारों बब्बर शेर बैठे हुए हैं। ये नफरत का बाजार नहीं है, मोहब्बत की दुकान हैं। ये फर्क है भाजपा और कांग्रेस में, हमारे बीच विचार धारा की लड़ाई चल रही है। कुछ दिन पहले पहले संदन में अदाणीजी वाला भाषण दे दिए, उनकी आदत है पहले जब मैं बोलता था तो माइक बंद कर देते थे, अब टीवी ही बंद कर देते हैं। राहुल ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा कि अगर आपको कोई भाजपा नेता मिले और वो कुछ कहे तो अदाणीजी का नाम लेना, वो तुरंत भाग जाएगा।

हमने जो वादे किए वो निभाए: गहलोत
कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने कहा- राहुल जी, हम आपकी मोहब्बत की दुकान वाली लाइन को आगे बढ़ा रहे हैं। मुझे गर्व है कि सरकार ने प्रदेश के हर घर तक पहुंचने का प्रयास किया। हमने जो वादे किए थे वे निभाएं हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर सरकार रिपीट हो हम सब इसका संकल्प लेकर यहां से जाएंगे। हम जो कहते हैं वो करते हैं। गहलोत ने कहा कि देश की फांसीवादी ताकतों का मुकाबला हमें करना है। सीबीआई, ईडी और तमाम एजेंसियों के जरिए लोगों को परेशान किया जा रहा है।

30 साल का इतिहास बदलेगा-पायलट
कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सचिन पायलट ने कहा कि दो महीने बाद जब राजस्थान में वोट पड़ेंगे तो 30 साल का इतिहास बदलेगा। एक बार फिर कांगेस की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान ही नहीं मध्यप्रदेश समेत विधानसभा चुनाव वाले सभी राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनेगी। 2024 के लोकसभा चुनाव में इंडिया गंठबंधन जीतेगा। पायलट ने करीब दो मिनट भाषण दिया, जिसमें उन्होंने जयपुर में कांग्रेस कार्यालय बनने से पार्टी के ताकत मिलने की बात कही।