क्या आप भी कब्ज़ से परेशान हैं, तो अपनाएं यह तरीका

0
977

कोटा। बहुत कम ही लोग कब्‍ज का इलाज कराने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं। इसकी बजाय वे कब्ज का अपने हिसाब से हल करते हैं। हालांकि कुछ प्राकृतिक चीजें हैं जो कब्ज और पेट फूलने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकती हैं। ये नैचरल फूड आइटम्स आंतों के लिए क्लेन्जिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं। साथ ही यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने का एक शानदार तरीका भी है। तो आखिर कौन सी है, वे प्राकृतिक औषधी जिससे पेट की ज्यादातर समस्याएं होंगी दूर…

त्रिफला
इसमें तीन फल होते हैं-आंवला, हरितकी और विभीतकी। यह एक बेहतरीन औषधि है। यह पाचन और मल त्याग को विनियमित करने में मदद करता है। आप या तो गर्म पानी के साथ एक चम्मच त्रिफला ले सकते हैं या बिस्तर पर जाने से पहले या सुबह खाली पेट त्रिफला पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

किशमिश
किशमिश फाइबर से भरी होती है और यह एक प्राकृतिक रेचक औषधि के रूप में कार्य करती है। यह उपाय दवा के दुष्प्रभावों के बिना, गर्भवतियों के लिए भी अद‌्भुत काम करती है। किशमिश खाने के और भी लाभ हैं। रात भर एक मुट्ठी किशमिश पानी में भिगोएं। सुबह खाली पेट इन्‍हें खाएं और किशमिश के पानी को भी पी जाएं।

अंजीर
सूखे या पके दोनों ही तरह के अंजीर फाइबर से भरे होते हैं। कब्ज से राहत के लिए, एक गिलास दूध में कुछ अंजीर उबालें, इस मिश्रण को रात को सोने से पहले पिएं। निश्चित करें कि मिश्रण को गुनगुना रहने तक पी जाएं। अंजीर को फल के तौर भी खा सकते हैं।

खूब सारा पानी पिएं
आयुर्वेदाचार्य डॉ सुधींद्र श्रृंगी कहते हैं, कब्ज से राहत के लिए तैलीय या मसालेदार खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। अगर कब्ज की समस्या से लगातार परेशान हैं तो काफी मात्रा में पानी पिएं।