कौशल महोत्सवः लगी उम्मीद की कतारें, ऑफर लैटर पाकर दमके चेहरे

230

कोटा। कोरोना के कारण दो साल से वीरान पड़े दशहरा मैदान में शुक्रवार को एक बार फिर रौनक लौटी और अनेक युवाओं को सुनहरे भविष्य की राह तथा उनके परिवारों को खुशियां दे गई। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से आयोजित किए गए कौशल महोत्सव रोजगार एवं अप्रेंटिस शिप मेले में युवा उम्मीदें लेकर आए और अपने कौशल, प्रतीभा और ज्ञान के बल पर ऑफर लैटर के साथ उत्साह और उमंग से दमकते चेहरे लेकर लौटे।

केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के स्किल इंडिया मिशन की ओर से आयोजित इस मेले के प्रति युवाओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। सुबह 9.30 बजे ही बड़ी संख्या में युवा दशहरा मैदान पहुंचने लगे। अपने पसंद की कंपनियां चुन उन्होंने रजिस्ट्रेशन करवाया और फिर आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू दिया।

अपनी क्षमताओं को गिनाते हुए उन्होंने साक्षात्कार ले रहे अधिकारियों को प्रभावित करने की कोशिश की। जो युवा इसमें सफल रहे, उन्हें तत्काल ऑफर लैटर देकर आगे की प्रक्रिया के लिए चिन्हित कर लिया गया। ऑफर लैटर मिलने के बाद उनके चेहरों पर खुशी देखते ही बन रही थी। उन्होंने मौके से ही परिजनों और दोस्तों को फोन कर ऑफर लैटर मिलने की जानकारी दी।

एक युवा को मिले तीन मौके
आयोजन के दौरान प्रत्येक युवा को अपनी पसंद की तीन कंपनियों को इंटरव्यू देने के मौके मिले। युवाओं ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के दौरान अपनी पसंद की कंपनियों को चुना और फिर उनके काउंटर पर जाकर इंटरव्यू दिए।

प्रदेश भर से आए युवा
कौशल महोत्सव में भाग लेने के लिए कोटा ही नहीं प्रदेश भर से युवा आए। इनमें से कई युवा अपने दोस्तों को भी साथ लेकर आए थे। इनमें से कई युवाओं नेएक साथ एक ही कंपनी में इंटरव्यू दिए। एक को ऑफर लैटर मिलने पर वे अन्य को भी प्रस्ताव मिलने की प्रार्थना करने लगे।

लोकसभा अध्यक्ष ने भी बढ़ाया उत्साह
आयोजन के दौरान लोकसभा अध्यक्ष बिरला भी युवाओं के बीच पहुंचे और उनका उत्साह बढ़ाया। बिरला ने युवाओं को सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं, साथ ही कहा कि नौकरी मिलने के बाद भी वे स्वयं को बेहतर बनाने के प्रयास जारी रखें। अपने लक्ष्य निर्धारित करें और उनको हासिल करने के लिए पूरे मनोयोग से जुटें।

कौशल विकास की भी ली जानकारी
कौशल महोत्सव में बड़ी संख्या में युवाओं ने केंद्र और राज्य सरकार की कौशल विकास योजनाओं की जानकारी ली। आयोजन के दौरान लीड बैंक से स्वरोजगार के लिए ऋण की जानकारी लेने के लिए भी युवा पहुंचे।

आज ढाई बजे होगा समापन
कौशल महोत्सव का समापन शनिवार दोपहर ढाई बजे होगा। कार्यक्रम में सम्मानित अतिथि रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर, केशवरायपाटन विधायक चंद्रकांता मेघवाल, बूंदी विधायक अशोक डोगरा, कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा और लाडपुरा विधायक चंद्रकांता मेघवाल रहेंगे।