कोटा समेत राजस्थान के कई जिलों में 6 दिन आंधी-बारिश का अलर्ट

61

जयपुर। Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 6 दिन बारिश-आंधी का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ ने मौसम पलट दिया है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार राजधानी जयपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, टोंक, बाड़मेर, दौसा, धौलपुर, करोली, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर समेत ज्यादा जिलों में तेज रफ्तार आंधी-बारिश का दौर रहेगा। कुछ स्थानों पर बारिश और कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अधिकारियों की माने तो राजस्थान के ज्यादातर जिलों में चक्रवाती तूफान मोचा की वजह एक दफा फिर पश्चिम विक्षोभ एक्टिव हो गया है। इससे पहले एक्टिव विक्षोभ के कारण रविवार दोपहर से ही मौसम में हल्का बदलाव होने लगा था जो कि देर रात 9 बजे तक पूरी तरह बदल गया।

रविवार को दोपहर बाद से ही जयपुर, सीकर, झुंझुनूं और अजमेर में धूल भरी तेज आंधी चलने लगी थी। जयपुर जिले में आंधी के कारण दूदू में दीवार गिर गई जिसमें 6 साल की बच्ची की मौत हो गई। इस दौरान परिवार के तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

मौसम विभाग के अनुसार अजमेर, जयपुर, कोटा और भरतपुर संभागों में कहीं कहीं पर हल्की वर्षा होने की संभावना है। कहीं-कहीं मेघगर्जन एवं 30 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा के हिसाब से तेज सतही धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है। जोधपुर और बीकानेर संभागों में कहीं कहीं पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। कहीं- कहीं मेघगर्जन एवं तेज सतही धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है।

आगामी दिनों में आंधी, बारिश व तेज हवाओं की गतिविधियां जारी रहने से तापमान में और 2 डिग्री की गिरावट होने की संभावना है। एक पश्चिमी विक्षोभ के असर से अगले तीन-चार दिन प्रदेश के कई जिलों में दोपहर बाद मौसम बदलेगा। 40-50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलेगी। साथ ही अगले 48 घंटे में तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है।