कोटा व्यापार महासंघ का रक्तदान एवं स्वास्थ्य कैंप के आयोजन का आह्वान

0
342

निरोगधाम हॉस्पिटल के नवीन परिसर एवं निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का शुभारंभ

कोटा। मानव सेवा समिति की ओर से संचालित निरोगधाम हॉस्पिटल के नवीन परिसर महावीर नगर प्रथम में निशुल्क चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जांच शिविर का शुभारम्भ किया गया। कैंप में आज एवं प्रत्येक रविवार को सभी प्रकार की ओपीडी, दवाइयां टेस्ट, एक्स रे, पाइल्स आपरेशन फ्री किये जायेंगे ।

मानव सेवा समिति के अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल, सचिव अचल पोद्दार एवं निरोगधाम हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. एसके सिंघल ने बताया कि इस हॉस्पिटल के नवीन परिसर एवं आज से प्रत्येक रविवार को निशुल्क ओपीडी, निशुल्क दवाइयां निशुल्क इंजेक्शन, टेस्ट , एक्स-रे एवं निशुल्क पाइल्स के ऑपरेशन का शुभारंभ कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ ।

इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोटा का व्यापार एवं उद्योग जगत जनहित एवं मानव सेवा के कार्यों में सदैव अग्रणी रहता है। इसका उदाहरण मानव सेवा समिति द्वारा संचालित निरोगधाम हॉस्पिटल है। इसे व्यापार और उद्योग जगत के भामाशाहों द्वारा बिना सरकारी मदद पर कमजोर तबके के लोगों के लिये संचालित किया जा रहा है, जो अपना इलाज महंगे हॉस्पिटल में नहीं करवा सकते। उनका यहां नाम मात्र के शुल्क पर किया जा रहा है। इतना ही नहीं रविवार को निशुल्क परामर्श देकर जनहित एवं मानव सेवा का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ की 150 संस्थाएं अपने-अपने क्षेत्रों में पिछले कई वर्षों से रक्तदान शिविर और निशुल्क स्वास्थ्य केंम्पो का आयोजन करती आ रही है। कोरोना काल के समय थैलेसीमिया के मरीजों के लिए जब रक्त की कमी आई और ब्लड बैंकों में रक्त की कमी होने लगी तो महासंघ और उसकी सहयोगी संस्थाओं ने शहर में कई स्थानों पर रक्तदान शिविर लगाकर एक अनूठा उदाहरण पेश किया था। उन्होंने आह्वान किया कि भीषण गर्मी को देखते हुए जिन क्षेत्रों में अभी तक वाटर कूलर या प्याऊ संचालित नहीं है, उन क्षेत्रों में संस्थाओं द्वारा वाटर कूलर एवं प्याऊ लगाकर आमजन को राहत पहुंचायें।

25000 वर्ग फुट में संचालित है निरोगधाम
मानव सेवा समिति के अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल, सचिव अचल पोद्वार एवं निरोगधाम हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. एसके सिंघल ने बताया कि बिना किसी सरकारी मदद के इस 25000 वर्ग फुट मे स्थित इस निरोगधाम हॉस्पिटल को 35 वर्षों से संचालित किया जा रहा है।

मानव सेवा समिति के अध्यक्ष मित्तल ने कोटा व्यापार महासंघ से आग्रह किया कि इस निरोगधाम हॉस्पिटल द्वारा दी जा रही सुविधाओं को पूरे शहर में प्रचारित करें। हमारे परिसर में इस क्षेत्र की संस्थाओं द्वारा रक्तदान शिविर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करवाएं।

इस पर कोटा व्यापार महासंघ अध्यक्ष जैन एवं महासचिव माहेश्वरी ने रक्तदान शिविरों एवं स्वास्थ्य कैंप का आयोजन के लिए हॉस्पिटल को सहयोग देने और नवनिर्मित परिसर में कूलर लगवाने की घोषणा की।

हॉस्पिटल स्टाफ का सम्मान
इस अवसर हॉस्पिटल में सेवाएं देने वाले डॉक्टरों, नर्सिंग कर्मियों एवं कर्मचारियों को कोटा महासंघ के अध्यक्ष जैन एवं महासचिव माहेश्वरी द्वारा उनकी अतुलनीय सेवाओं के लिए उनको सम्मानित किया गया। इस दौरान निशुल्क शिविर के पोस्टर का भी विमोचन किया गया ।