कोटा में ‘हॉस्पिटल ऑन व्हील’ की सुविधा शुरू, गांव-गांव पहुंचेगी चिकित्सा सेवा

0
190

-राहुल पारीक-
कोटा। Hospital On Wheel: ग्रामीण क्षेत्रों में ​अक्सर चिकित्सा सुविधाओं का अभाव होता है। ब्लड व मेडिकल टेस्ट के लिए ग्रामीणों को शहरों की ओर गमन करना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्र में इसी समस्या के निराकरण के लिए रूट फाउण्डेशन एवं आजाद फाउण्डेशन के प्रयास से मेडिकल मोबाइल वैन का संचालन किया जा रहा है। जिसमे प्रतिदिन दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए निशुल्क चिकित्सीय परीक्षण किया जाता है।

साथ ही निशुल्क दवा वितरण की जा रही है। पद्मिनी क्लब की अध्यक्षा गुरप्रीत आनन्द ने बताया कि मोबाईल वैन एस्टर के सहयोग से संचालित हो रही है। डॉ. दिनेश मलिक ने बताया कि इस मोबाइल वैन में दो डॉक्टर और सहयोगी दल द्वारा सामान्य जांच, आखों की जांच, खून की जांच और भी विभिन्न प्रकार का चिकित्सीय उपचार निशुल्क उपलब्ध कराया जाता है। पोषण संबंधी जानकारी प्रदान की जाती है।

उन्होंने बताया कि इसका उदे्श्य गांव में निशुल्क चिकित्सा सुविधा उप​लब्ध करवाना है। इस सामाजिक कार्य के तहत अब तक सैकड़ों ग्रामीणों के आंखों के मुफ्त ऑपरेशन, एवम निशुल्क चश्मा भी वितरित किया गया है। इस मोबाइल वैन के द्वारा भविष्य में चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार किया जायेगा।

चिकित्सा सेवाओं का खर्च वहन करेगा रोटरी
अध्यक्ष गुरप्रीत आनन्द ने बताया कि क्लब पद्मिनी की ओर से वैन में विभिन्न डाक्टरो के समूह के माध्यम से चिकित्सा सेवाएं दी जाएंगी। इसमें आंख, नाक, कान, गले व जनरल सर्जन की सुविधा सहित किसी क्षेत्र विशेष के लिए आवश्यक डाक्टर व मेडिकल सेवाओ की व्यवस्था की जाएगी।