कोटा में मार्च के पहले सप्ताह में लगेगा एमएसएमई मेला

315

स्थानीय स्तर पर देखने को मिलेगी देश के मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्योगों की ताकत

कोटा। कृषि महोत्सव के बाद कोटा का दशहरा मैदान अगले माह एक और बड़े आयोजन का साक्षी बनेगा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर मार्च के पहले सप्ताह में यहां एमएसएमई मेला (MSME FAIR )आयोजित किया जाएगा। इस मेले में हाड़ौती के युवाओं और उद्यमियों को देश के मध्यम, लघु और सूक्ष्मों उद्योगों में हो रहे नवाचारों की झलक देखने के साथ इस क्षेत्र की देश की प्रगति में योगदान की जानकारी भी मिलेगी।

लोक सभा अध्यक्ष बिरला का प्रयास है कि कोटा सहित सम्पूर्ण हाड़ौती में उद्यमिता का विकास हो। यहां के मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्योगों में वर्तमान और भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप उत्पादन हो। इससे क्षेत्र में रोजगार तथा आर्थिक प्रगति आएगी। इसके लिए उन्होंने गत वर्ष दशहरा मैदान में डिफेंस एक्सपो का आयोजन करवाया था। इस आयोजन से कोटा के उद्यमियों को रक्षा क्षेत्र में कार्य कर रही बड़ी कम्पनियों से जुड़ने का अवसर मिला था।

स्पीकर बिरला की कुछ समय पहले केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे से कोटा में एमएसएमई मेले के आयोजन को लेकर चर्चा हुई थी। बिरला ने राणे से कहा था कि कोटा शिक्षा की काशी है, जहां हर साल हजारों की संख्या में इंजीनियर तैयार होते हैं। अगर इन इंजीनियरिंग, पाॅलीटेक्निक और आईटीआई स्टूडेंट्स को अभी से दुनिया में आ रहे बदलाव की जानकारी मिलेगी, तो वह उसी मुताबिक खुदको अपस्किल कर सकेंगे। इसी प्रकार यहां के उद्यमी भी खुदकी क्षमताओं को बढ़ाते हुए उत्पादन में ज़रूरी बदलाव कर सकेंगे। इस पर राणे ने तुरंत ही आयोजन के लिए सहमति दी थी।

बिरला से मिले दी एसएसआई प्रतिनिधि
एमएसएमई मेले के आयोजन को लेकर कोटा स्माॅल स्केल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने रविवार को संस्थापक अध्यक्ष गोविन्द राम मित्तल और अध्यक्ष राजकुमार माहेश्वरी के नेतृत्व में स्पीकर बिरला से भेंट की। उन्होंने बिरला से कहा कि कोटा में इस मेले का आयोजन एक नए युग की शुरूआत होगी। कोटा सहित सम्पूर्ण हाड़ौती के उद्यमी इस आयोजन को सफल बनाने में अपना योगदान देंगे। प्रतिनिधिमंडल सचिव अनीश बिरला, पूर्व सचिव मनीष माहेश्वरी, पूर्व लघु उद्योग भारती अध्यक्ष मनोज राठी, एमएसएमई मंत्रालय के अधिकारी अजय शर्मा मौजूद रहे।