कोटा में कोचिंग एवं स्कूल खुलवाने के लिए आज खड़े गणेशजी तक तक पदयात्रा

0
1156

कोटा। कोटा में स्कूल कोचिंग शुरु करने एवं नाइट कर्फ्यू हटाने की मांग को लेकर कोटा व्यापार महासंघ द्वारा चलाए जा रहे आंदोलन के समर्थन में शुक्रवार को प्रातः 10:00 व्यापारियों, उद्यमियों एवं हॉस्टल संचालकों द्वारा ओम सिनेप्लेक्स राजीव गांधी नगर से खड़े गणेश जी तक एक पदयात्रा का आयोजन किया जायेगा।                 

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि कोटा की आर्थिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से इस पदयात्रा का आयोजन किया गया है। इस दौरान शहर के व्यापारी उद्यमी एवं हॉस्टल संचालक पैदल ही खड़े गणेश जी के मंदिर तक जाकर वहां गणेश जी की स्तुति एवं पूजा अर्चना कर कोटा की सर्वागीण उन्नति की प्रार्थना करेंगे। 

इसी संदर्भ में आज नए कोटा क्षेत्र के तलवंडी चौराहा आजाद मार्केट में एक आम सभा का आयोजन किया गया। आम सभा को संबोधित करते हुए कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि पिछले 5 दिनों से व्यापार महासंघ की टीम द्वारा कोटा के हर क्षेत्र का दौरा कर 8 जनवरी 2021 से अनिश्चितकालीन कोटा बंद के लिए जनसमर्थन जुटाया जा रहा है।

मेन तलवंडी व्यापार संघ आजाद मार्केट के अध्यक्ष मुकेश भटनागर, सचिव इकबाल सिंह चौधरी ने कहा कि नया कोटा जहां पर सबसे ज्यादा कोचिंग छात्र निवास करते हैं। इस क्षेत्र का पूरा व्यापार इन छात्रों पर निर्भर करता है, जो अब पूरी तरह से चौपट हो गया है। हमें हमारी दुकानों का किराया, बिजली के बिल, बैंकों की किस्त, स्टाफ का वेतन चुकाना भी मुश्किल हो रहा है।

जवाहर नगर व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेश माहेश्वरी एवं सचिव पवन राय ने कहा कि जवाहर नगर क्षेत्र में कोचिंग की तीन बड़ी बिल्डिंग है, जहां पर हजारों छात्र निवास करते हैं यहां हॉस्टलों के अलावा भी करीब 30,000 विद्यार्थियों का पीजी सिस्टम के तहत क्षेत्र के निवासियों ने अपने निवास स्थान पर बना रखे हैं,जो पूर्णतया घाटे का सौदा साबित हो रहा है। यहां पर कई दुकानें एवं शोरूम बंद हो चुके हैं।

दी एसएसआई एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश गुप्ता सचिव ईशान्त अरोड़ा ने कहा कि 8 जनवरी से अनिश्चितकालीन बंद के तहत पूरा औद्योगिक क्षेत्र बंद रहेगा। उन्होंने सभी उद्यमियों से अपील की है कि वह कोटा व्यापार महासंघ द्वारा घोषित पदयात्रा में सभी उद्यमी भाग लेकर इस मिशन को सफल बनाएंगे।    बैठक में महावीर नगर दुकानदार संघ के अध्यक्ष अनिल नंदवाना, सचिव अनिल अरोड़ा, केशवपुरा व्यापार संघ के पूर्व अध्यक्ष ओम गुप्ता, मां वैष्णो व्यापार संघ बालाकुंड केशवपुरा के अध्यक्ष शमशेर परमानी, सचिव दिलीप पारेता, तलवंडी व्यापार संघ के सचिव कैलाशचन्द मंगल ने संबोधित कर अपनी पीड़ा व्यक्त की।                

बैठक में चंबल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष शुभम अग्रवाल,कोरल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील अग्रवाल, कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष जगदीश जिंदल, संस्थापक अध्यक्ष मनीष जैन, पूर्व अध्यक्ष गजेंद्र यादव, न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक लोढ़ा, कोटा डिस्टिक सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन के महासचिव अनिल अग्रवाल ने संयुक्त रूप से कहा कि नए कोटा क्षेत्र में सर्वाधिक कोचिंग संस्थान मौजूद है और एक लाख से ज्यादा विद्यार्थी इन क्षेत्रों में निवास करते हैं जहां अब पूरी तरह सन्नाटे जैसी हालत हो रही है।  

स्वास्थ्य सेवा संस्थान के अध्यक्ष डॉक्टर टीसी आचार्य एवं सचिव डॉ सुरेश कुमार पाडेय ने कहा कि कोटा में अनुभवी चिकित्सकों की टीम है जो कोटा में आने वाले विद्यार्थियों की चिकित्सा सेवा की पूरी गारंटी लेती है। उन्होंने बताया कि कोचिंग के बच्चो के स्वास्थ्य  सम्बन्धी कार्य में सहयोग के लिए वे तैयार हैं।   प्राइवेट स्कूल वेलफेयर सोसायटी के महासचिव संजय शर्मा ने बताया कि आज 1 जनवरी 2021 को प्रातः 10:00 बजे से शुरू होने वाली पदयात्रा में कोटा शहर के सभी विधि विद्यालय संचालक बड़ी संख्या में उपस्थित होंगे ।   

कोटा बंद को छात्र संगठनों का समर्थन
कोटा व्यापार महासंघ द्वारा कोटा में स्कूल कोचिंग संस्थान खोले जाने एवं नाइट कर्फ्यू हटाने की मांग को लेकर 8 जनवरी से किए जा रहे अनिश्चितकालीन बंद को कोटा की कई संगठनों एवं छात्र संगठनों ने पूर्ण समर्थन दिया है। राजकीय महाविद्यालय कोटा के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष भास्कर नागर के नेतृत्व में करीब 50 छात्रों के समूह ने कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी को एक समर्थन पत्र दिया।