कोटा ब्लड बैंक सोसायटी ने मनाया विश्व थैलेसीमिया दिवस

2234

कोटा। विश्व थेलेसिमिया दिवस पर बुधवार को कोटा ब्लड बैंक सोसायटी ने थेलेसिमिया पीड़ित बच्चों के लिए विभिन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया। इस अवसर पर बच्चों द्वारा ब्लड डोनेशन पर ड्राइंग भी बनाई। बच्चों को पार्सल टू पार्सल, कुर्सी दौड़ व अन्य मनोरंजक गेम्स भी खिलाये गए।

बच्चों के वरिष्ष्ठ रोग विशेषज्ञ डॉ अविनाश बंसल व डॉ सी बी दास गुप्ता ने थेलेसिमिया बीमारी की रोकथाम के बारे में प्रकाश डाला। रोटरी क्लब की अध्यक्ष प्रज्ञा मेहता ने इस अवसर पर कहा कि हमें इस की जागरूकता समाज में बढ़ानी चाहिए और विवाह सम्मलेन ,कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को इसके बारे में जागरूक करना चाहिए। अभिभावक अपने बच्चों की शादी से पहले जन्म कुंडली की जगह रक्त कुंडली मिलायें। रोटरी क्लब कोटा सदैव इसमें सहयोग करने के लिए तैयार है|

जीएमए प्लाजा के अध्यक्ष राकेश जैन ने बताया कि कोटा की सभी स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर्स को गर्भवती महिलाओं को HB1A 2 रक्त जाँच के लिए प्रेरित करना चाहिए, ताकि भविष्य में थैलेसिमिक बच्चे ही पैदा न हो। इस अवसर पर कोटा ब्लड बैंक के अध्यक्ष प्रेम बाटला व सचिव राजकुमार जैन ने बताया की कोटा ब्लड बैंक फिछले 22 साल से थेलेसिमिया पीड़ित बच्चो को निशुल्क रक्त प्रदान करता है व निशुल्क रक्त जाँच करता आ रहा है।

बच्चो के कार्यक्रम का संचालन लता कोठारी व स्कूल की टीम ने किया । इस अवसर पर मंजू कासलीवाल ने बताया के दो थेलेसिमिया पीड़ित बच्चो के अभिवावक अमर जीत अरोड़ा व दिनेश पोरवाल ने 5000 -5000 की राशि कोटा ब्लड बैंक को थेलेसिमिया बच्चों की सहायतार्थ प्रदान की। इस अवसर पर कार्यक्रम में अनिमेष जैन, नीरज गुप्ता, संजय सोनी, देवेंद्र डक, गिरिराज राठी व थैलेसिमिक पीड़ित बच्चो के अभिभावक भी उपस्थित थे। अंत में थेलेसिमिया वेलफेर सोसाइटी के अध्यक्ष सुनील जैन ने सभी का धन्यवाद् ज्ञापित किया ।