कोटा-पटना ट्रेन में मिलेगी वीडियो ऑन डिमांड की सुविधा, फ्री देख सकेंगे फिल्में

1231

कोटा। कोटा-पटना ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन के लिए अब वीडियो ऑन डिमांड डिवाइस लगाई जाएंगी। इससे यात्रियों को मनपसंद फिल्में, टीवी सीरियल व कार्टून देखने की सुविधा होगी। ये डिवाइस 15 अगस्त तक लगा दी जाएगी।

दानापुर रेल मंडल ने सबसे पहले पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में यह सुविधा 30 जुलाई से शुरू करने का फैसला किया है। 15 अगस्त तक कोटा-पटना, पटना-कोटा, पटना-छत्रपति शिवाजी टर्मिनल सुविधा एक्सप्रेस, पटना-बांद्रा हमसफर, हावड़ा जनशताब्दी, रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस में डिवाइस लगाई जाएगी।

इस मंडल की सभी मेल एक्सप्रेस ट्रेन के हर कोच में वीडियो ऑन डिमांड (वीओडी) डिवाइस लगाई जाएगी। इसमें 7 हजार नई पुरानी फिल्में समेत 12 हजार वीडियो और मनोरंजक कार्यक्रम अपलोड होंगे।

यात्रा के दौरान वाईफाई के माध्यम से यात्री अपने मोबाइल व लैपटॉप पर निशुल्क वीडियो देख सकेंगे। इसके लिए उन्हें इंटरनेट सिग्नल की कोई आवश्यकता नहीं होगी। खास बात ये होगी कि वीडियो चलने के दौरान भी यात्री सोशल मीडिया और ई-मेल चेक कर सकेंगे।

ट्रेन के एक कोच में 90 यात्रियों के लिए अपलोडिंग की सुविधा होगी। इससे अधिक होने पर पिक्चर क्वालिटी और अपलोडिंग की गति में गिरावट आ सकती है। इस सेवा में सुधार के लिए समय-समय पर यात्रियों से फीडबैक भी लिया जाएगा।

ये होंगी विशेषताएं

  1. वीडियो ऑन डिमांड बॉक्स में 7 हजार घंटे के कार्यक्रम अपलोड किए जा सकेंगे।
  2. बच्चों के लिए कार्यक्रम, सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक धरोहर, इतिहास, भूगोल, सामाजिक जागरूकता, धार्मिक सिनेमा, भजन, आरती के वीडियो व गेम की व्यवस्था होगी।
  3. रेलवे से संबंधित सूचना, रेलवे द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम की भी जानकारी होगी।
  4. शुरू में ये सुविधा 5 साल के लिए होगी, यात्रियों से मिले फीडबैक के आधार पर विस्तार होगा।
  5. हर महीने अपलोड होंगे नए वीडियो
  6. डिवाइस में हर महीने कार्यक्रम में बदलाव होगा। पुरानी हो चुकी फिल्मों व वीडियो को भी हटाया जाएगा। अभी तो फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी एक संस्था इसका संचालन करेगी।
  7. कुछ ही दिनों में टेंडर कर एजेंसी का चयन किया जाएगा।
  8. यात्रियों को निशुल्क सेवा उपलब्ध करवाने के लिए एजेंसी अपना खर्च कार्यक्रम के बीच में विज्ञापन दिखाकर वसूलेगी