कोटा को पर्यटन नगरी बनाने का काम शुरू: धारीवाल

1112

कोटा । स्वायत्त शासन मंत्री शान्ति कुमार धारीवाल ने कहा कि हम कोटा को पर्यटन नगरी बनाने की दृष्टि से कई योजनाएं लाये हैं, जिनका शुभारंभ किया जा चुका है। हम चाहते है कि कोटा सुन्दर एवं स्वच्छ पर्यटन नगरी बने। इसके लिये शहर का स्वच्छ होना अतिआवश्यक है। इसके लिए शहर के सभी वर्गाे, आमजन, व्यापारियों का सहयोग चाहिए। वे सोमवार कोविज्ञान नगर क्षेत्र में V For U संस्था की ओर से आयोजित स्वच्छ कोटा, स्वस्थ कोटा अभियान का शुभारम्भ कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जब तक आमजन, व्यापारी, उद्यमी इस मिशन से नही जुड़ेंगे, तब तक इसको अंजाम नही दिया जा सकता है। धारीवाल ने कहा इसके लिए हमे शपथ लेनी होगी कि हम सड़कों पर कचरा नही फैलायेंगे और ना ही किसी को फैलाने देंगे। उन्होंने समारोह में मौजूद सभी को इसकी शपथ भी दिलवाई। इस अवसर पर उन्होंने स्वच्छता के लिये जारी पोस्टर का विमोचन किया एवं आमजन को डस्टबिन व कपड़े के थैले बांटे।

स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसडर एवं कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रान्ति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि महासंघ पिछले कई वर्षों से शहर को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने के लिए मुहिम चला रहा है, जिसके तहत व्यापारियों ने बाजारो में श्रमदान किया। करीब दस हजार से अधिक डस्टबिन बांटकर पूरे बाजारों को स्वच्छ रखने का प्रयास किया। इससे आम जनता में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा हुई है। उसी के चलते फीडबैक में कोटा ने पूरे देश में अव्वल स्थान प्राप्त किया है, लेकिन अभी भी उस अनुपात में हमे सफलता नही मिली जितने प्रयास हुए हैं।

V For U संस्था के इस मिशन को हाथ में लिये जाने की सराहना करते हुए महासंघ के अध्यक्ष जैन और महासचिव माहेश्वरी ने कहा कि शहर में और भी संस्थाओं को आगे आना चाहिए।इस दिशा में भी संस्था द्वारा कच्ची बस्तियों मोहल्ले एवं काॅलोनियों में शुरू किये जाने वाले इस अभियान में कोटा व्यापार महासंघ पूर्ण सहयोग करने को तैयार है। अगर योजनाबद्ध तरीके से यह अभियान चला तो निश्चित ही कोटा का नाम इन्दौर जैसे शहरों में शुमार होगा ।

इस अवसर पर नगर निगम के उपायुक्त वासुदेव पालावत ने कहा कि शहर में स्वच्छता लाने शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने और पार्किंग के लिये नगर निगम प्रयास करेगा। समारोह में कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, पूर्व अध्यक्ष गोविन्द शर्मा, नगर निगम के पूर्व उपमहापौर राकेश सोरल, एलन के वाईस प्रेसिडेन्ट, अमित धारीवाल,एवं एकता धारीवाल भी मौजूद थे।